सड़कें जलमग्न, लोगों के गले-गले तक पहुंचा पानी.... चीन में बाढ़ से भीषण तबाही

Jul 22 2021 04:49 PM
सड़कें जलमग्न, लोगों के गले-गले तक पहुंचा पानी.... चीन में बाढ़ से भीषण तबाही

बीजिंग: चीन के कई प्रांतों में इस वक़्त बाढ़ ने तबाही मचा रखी है. चीन के मध्य प्रांत हेनान में भारी बारिश के कारण लैंडस्लाइड और बाढ़ की भयावह स्थिति बन गई है. अब तक 25 लोगों की जान जा चुकी है. बीते 30 वर्षों में चीन में पहली बार इतनी भीषण बाढ़ आई है. झेंगझोउ शहर में अंडरग्राउंड मेट्रो रेल सिस्टम भी पानी में पूरी तरह डूब गया है. सोशल मीडिया पर इसकी कई तस्वीरें वायरल हो रही हैं, जिनमें मेट्रो में यात्रा कर रहे यात्रियों के गले तक पानी आ पहुंचा है. चीन के झेंगझोउ शहर की आबादी लगभग एक करोड़ है. आर्मी ने बुधवार को 2 लाख से अधिक लोगों को रेस्क्यू किया था. इस शहर में सड़कें नदी में तब्दील हो चुकी हैं.  

 

निरंतर तेज और भारी बारिश के कारण झेंगझोउ मेट्रो में पानी घुस आया है. अधिकारियों के अनुसार, मेट्रो के अंदर ही 12 लोगों की मौत हो गई. जबकि पांच लोग जख्मी हैं. 50 से अधिक लोगों को सुरक्षित रेस्क्यू कर लिया गया है.  मेट्रो में पानी भरा देखकर लोग बुरी तरह से घबरा गए. इस यात्री ने सोशल मीडिया पर लिखा कि, 'पानी मेरी छाती तक आ गया था. मैं बहुत अधिक डर गया था. हालांकि पानी से अधिक मेट्रो में हवा का दबाव कम होने के कारण सांस न ले पाने के चलते घबराहट हो रही थी.'  

 

बारिश के कारण कई शहरों में भूस्खलन भी हो रहे हैं. गोंगयी शहर में घर और दीवार ढहने के कारण चार लोगों की मौत हो गई. बीते एक सप्ताह से हेनान प्रांत में मूसलाधार बारिश हो रही है. हैरानी की बात यह भी है कि अभी वहां बारिश का सीजन भी नहीं है. इस कारण नदियां तट तोड़कर बाहर बह रही हैं. सड़कें पूरी तरह से जलमग्न है. मौसम विभाग का कहना है 60 वर्षों में झेंगझोउ में अब तक की सबसे अधिक बारिश हुई है. जितनी बारिश पूरे साल में नहीं होती, उतनी पिछले तीन दिनों में हो चुकी है.  

बदमाशों ने केक में छुपा रखी थी कोकीन, इस तरह हुआ पर्दाफाश

दुबई के मुख्य हवाई अड्डे पर टकराए 2 एयरप्लेन, हुआ ये हाल

सरकार ने बाढ़ पीड़ितों के लिए किया वित्तीय सहायता का ऐलान