21 राज्यों में आ सकता है जलप्रलय, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Aug 10 2018 04:31 PM
21 राज्यों में आ सकता है जलप्रलय, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

नई दिल्ली: देश के कई राज्यों में पहले से ही बारिश के कारण जनजीवन बुरी तरह प्रभावित है, ऐसे में मौसम विभाग ने हालात के और अधिक भयावह होने के संकेत दिए हैं. मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक देश के 21 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग ने ये चेतावनी उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, झारखंड, बिहार, पश्चिमी बंगाल, सिक्किम, मध्यप्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल और अंडमान निकोबार द्वीप समूह के लिए जारी की है.

केरल में बाढ़ का क़हर जारी, कई इलाके कराए गए खाली

इससे पहले भारत के केरल, उत्तर प्रदेश, हिमाचल, हरियाणा, बिहार जैसे कुछ राज्य पहले से ही बाढ़ से जूझ रहे हैं, जिसमे सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य केरल है. केरल में भारी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन से 26 लोगों की मौत हो चुकी है. हिमाचल प्रदेश भी इससे अछूता नहीं है, बारिश के कारण प्रदेश में करीब 160 सड़कों से संपर्क टूट चुका है. कुल्लू शहर में बारिश फटने से दो माकन और एक गौशाला बह गई है. 

ओवरफ्लो होने की कगार पर इडुक्की बांध, चार गेट खोले गए

उत्तर प्रदेश में भी बारिश ने काफी तबाही मचाई है, मौसम विभाग के आंकड़ों की मानें तो जुलाई से लेकर अभी तक उत्तर प्रदेश में 112 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं सरयू नदी के उफान पर चलने से अभी भी 12 गाँव बाढ़ की चपेट में हैं. देश में इतने भयावह हालत होने के बाद मौसम विभाग की ये चेतावनी परेशानियों को बढ़ाने वाली है. अब देखना ये है कि इस आपदा से आवाम को बचाने के लिए सरकार क्या कदम उठती है.

खबरें और भी:-

बारिश बनी केदारनाथ के रास्ते में रूकावट

लगातार बारिश से गिर रही चीन की दीवार, बहा एक हिस्सा

26 साल बाद इडुक्की बाँध खतरे के निशान पर

?