यूक्रेन संकट के कारण  सेंसेक्स, निफ्टी में भारी नुकसान
यूक्रेन संकट के कारण सेंसेक्स, निफ्टी में भारी नुकसान
Share:

मौजूदा रूस-यूक्रेन संघर्ष के बीच सोमवार को लगातार चौथे सत्र में भारतीय इक्विटी सूचकांकों में गिरावट दर्ज की गई। बेंचमार्क बीएसई सेंसेक्स 1,491 अंक या 2.74 प्रतिशत गिरकर 52,843 अंक पर आ गया, जबकि व्यापक एनएसई निफ्टी 382 अंक या 2.35 प्रतिशत गिरकर 15,863 पर आ गया।

जैसे ही कच्चे तेल की कीमतें 130 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर चढ़ गईं, जुलाई 2008 के बाद से उच्चतम स्तर पर, निवेशक चिंतित हो गए, जिससे घरेलू मुद्रास्फीति की आशंका बढ़ गई।

अमेरिका और उसके यूरोपीय सहयोगियों ने रूसी तेल आयात पर प्रतिबंध लगाने पर चर्चा के रूप में तेल की कीमतों में वृद्धि की। भारत वर्तमान में अपने तेल का दो-तिहाई से अधिक आयात करता है, और बढ़ती लागत देश के व्यापार और चालू खाते के घाटे को बढ़ा देती है, साथ ही रुपये और ईंधन मुद्रास्फीति को कम करती है।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के अधिकांश सेक्टर इंडेक्स दिन में लाल निशान में बंद हुए। निफ्टी बैंक, निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज और निफ्टी ऑटो क्रमश: 4.47 फीसदी, 4.28 फीसदी और 4.21 फीसदी की गिरावट के साथ इंडेक्स से पिछड़ गए. वहीं निफ्टी मेटल में 2.10 फीसदी की तेजी आई।

इंडसइंड बैंक सबसे बड़ा निफ्टी लूजर रहा, जो 8.14 प्रतिशत गिरकर 828.50 रुपये पर आ गया। पिछड़ों में मारुति सुजुकी इंडिया, एक्सिस बैंक, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज और बजाज फिनसर्व थे।

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति रफीक तरार का 92 साल की उम्र में निधन

RO का पानी इस्तेमाल करना हो सकता है घातक, WHO ने दी बड़ी चेतावनी

फिलीपीन राष्ट्रपति ने यौन सहमति की उम्र को 12 से बढ़ाकर 16 करने का विधेयक पेश किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -