राजस्थान में स्वाइन फ्लू ने ढाया कहर, महज 20 दिनों में 49 लोगों की मौत
राजस्थान में स्वाइन फ्लू ने ढाया कहर, महज 20 दिनों में 49 लोगों की मौत
Share:

जयपुर: राजस्थान में वर्ष 2019 की शुरुआत में ही स्वाइन फ्लू राज्य को पूरी तरह अपनी चपेट में ले चुका है। मात्र 20 दिनों में के अंदर प्रदेश में स्वाइन फ्लू से 49 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। वहीं 1 हजार 233 लोग स्वाइन फ्लू  से संक्रमित पाए गए हैं। पॉजिटिव केस की बात करें तो राजस्थान देश में पहले नंबर पर है। ऐसे में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा के निर्देश पर राज्य स्तर पर आज से 23 जनवरी तक तीन दिवसयी एक अभियान शुरू किया गया है, जिसका नाम रखा गया है 'स्वास्थ्य दल आपके द्वार'।

सोने के दामों में आज फिर आया उछाल, चांदी की कीमतें रही स्थिर

इस अभियान के अंतर्गत पुरे राज्य में स्वास्थ्य विभाग की टीमें लोगों के घरों, स्कूल, कॉलेज, शिक्षण संस्थाओं में जा रही है। स्वाइन फ्लू व अन्य मौसमी बीमारियों को लेकर लोगों को जागरूक कर रही है। डोर टू डोर इस अभियान के तहत अगर किसी घर में स्वाइन फ्लू संदिग्ध पाया जा रहा है, तो उस घर की और उसके आसपास  के क्षेत्र की स्क्रीनिंग कराई जा रही है। अगर जयपुर की बात करें तो 21, 22 और 23 जनवरी को CMHO प्रथम नरोत्तम शर्मा की अगुवाई में 1 हजार टीमें बनाई गई, जो इस अभियान के लिए कार्य कर रही हैं।

डॉलर के मुकाबले रुपया 21 पैसे की कमजोरी के साथ खुला

डॉक्टर शर्मा ने बताया है कि सभी राजकीय विद्यालयों में होने वाली प्रार्थना सभाओं में छात्रों को स्वाइन फ्लू के बारे में बताया जाएगा। उन्हें स्वाईन फ्लू के लक्षणों एवं इसके उपचार की जानकारी भी दी जाएगी। उन्होंने इस संबंध में शिक्षा विभाग से तालमेल स्थापित कर, यह जागरूकता अभियान चलाने के आदेश दे दिए हैं।

खबरें और भी:-   

सप्ताह के पहले दिन बाजार में देखने को मिल रही है बढ़त

सप्ताह के पहले दिन भी कीमतों में वृद्धि के साथ हुई पेट्रोल और डीजल की शुरुआत

अनिल अम्बानी के छोटे बेटे ने ली रिलायंस में एंट्री, इस काम से शुरू करेंगे करियर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -