मई से इस राज्य में बिजली बिल में दी जाएगी भारी छूट
मई से इस राज्य में बिजली बिल में दी जाएगी भारी छूट
Share:

शिमला: हिमाचल प्रदेश में 60 यूनिट तक मासिक बिजली की खपत करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं को मई से बिजली बिल नहीं आने वाले है। 125 यूनिट तक एक रुपये की दर से उपभोक्ताओं को बिजली बिल दिया जाएगा। प्रदेश में एक अप्रैल से यह व्यवस्था को आरम्भ किया जाने वाला है। अप्रैल में खर्च की जाने वाली बिजली के आधार पर नई व्यवस्था के अंतर्गत मई में बिल आने वाले है। प्रदेश के 11 लाख उपभोक्ताओं को इस फैसले से राहत मिलने का अनुमान भी लगाया जा रहा है। 31 मार्च, 2022 तक पुरानी व्यवस्था के तहत बिजली बिल जारी किये जाने वाले है । बीते दिनों सरकार ने मार्च 2022 से इस व्यवस्था को शुरू करने के लिए बोला है। अब नए वित्तीय वर्ष से इस सेवा को देने का निर्णय कर लिया गया है। वर्तमान में तकरीबन 4 लाख घरेलू उपभोक्ताओं की मासिक बिजली खपत 60 यूनिट तक रहने वाली है। इन उपभोक्ताओं से अप्रैल से मीटर रेंट के 40 रुपये और फिक्स चार्ज के 15 रुपये भी नहीं लिया जाएगा।

ख़बरें है कि 60 यूनिट तक बिजली खपत करने वाले उपभोक्ताओं को बोर्ड की ओर से कोई भी बिल को जारी नहीं करने वाली है। 125 यूनिट तक बिजली खपत करने वाले 7 लाख उपभोक्ता को 1.55 रुपये प्रति यूनिट की जगह एक रुपये प्रति यूनिट की दर से बिल दिए जाने की उम्मीद है। बिजली बोर्ड के प्रबंध निदेशक पंकज डढवाल ने कहा है कि वे सभी उपभोक्ता जिनकी बिजली की खपत 60 यूनिट हर महीने है, जिन्हें एक रुपये प्रति यूनिट बिजली का बिल देना पड़ता था।

अब उनसे किसी तरह का पैसा नहीं लिया जाएगा। इसमें फिक्स चार्ज और मीटर रेंट की भी पूरी तरह से छूट मिलने वाली है । जिन घरेलू उपभोक्ताओं की खपत 125 यूनिट तक है। इन्हें वर्तमान में सरकार द्वारा पहले से ही अनुदान युक्त दर 1.55 रुपये प्रति यूनिट का भुगतान करना पड़ता है। इसमें गवर्नमेंट ने 55 पैसे की और छूट दी है। इन उपभोक्ताओं को अब एक रुपये प्रति यूनिट की दर से बिल आएगा।

हिमाचल प्रदेश: मीरपुर के कुनाह और पुंग खड्ड में पाए गए यूरेनियम के अवशेष

जबरन धर्म परिवर्तन को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने याचिका पर सुनवाई करने से किया इंकार

'Nimbooz' नींबू पानी है या फ्रूट जूस ? अब भारत की 'सर्वोच्च न्यायालय' करेगी इस बात का फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -