इसे कहा जाता है ‘स्वर्ग का दरवाजा’, खूबसूरती आपका भी मन मोह लेगी
इसे कहा जाता है ‘स्वर्ग का दरवाजा’, खूबसूरती आपका भी मन मोह लेगी
Share:

दुनियाभर में कई ऐसी जगह हैं जिसके बारे में जानकर लोग हैरान हो जाते हैं. हम आपको इन्ही में एक जगह के बारे में बता रहे हैं जिसे स्वर्ग का दरवाजा भी कहा जाता है. जी हाँ... हम बात कर रहे हैं चीन के तियानमेन माउंटेन के बारे में जो वहां का प्रमुख टूरिस्ट अट्रैक्शन भी है. आपको बता दें ये पहाड़ 1518 मीटर ऊंचे यानी कि लगभग 5 हजार फीट ऊँचा हैं और इस पहाड़ पर दुनिया की सबसे ऊंची गुफा है. इसी गुफा को स्वर्ग का दरवाजा कहते हैं.

62

ऐसा कहा जाता है कि 253 ईस्वी में पहाड़ का कुछ हिस्सा टूट गया, जिससे इस गुफा का निर्माण हुआ था. आपको बता दें इस गुफा इसकी लंबाई 196 फीट, ऊंचाई 431 फीट तथा चौड़ाई 187 फीट है. ये गुफा लगभग 5 हजार फीट की ऊंचाई पर है और इस वजह से ही ये हमेशा बादलों के बीच घिरी रहती है. शायद इसलिए ही स्वर्ग का दरवाजा कहा जाता है.

63

आपको बता दें इस गुफा तक पहुंचने के लिए टूरिस्ट सड़क के अलावा केबल वे का उपयोग भी करते हैं. दुनिया का सबसे लंबा और ऊंचाई पर बने इस केबल वे का नाम गिनीज बुक्स ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है. इसकी लम्बाई 24459 फीट है. सड़क या फिर केबल से उतरने के बाद फिर लोग 999 सीढ़ियां चढ़कर गुफा तक पहुंचते हैं. इस गुफा के बारे में ऐसा कहा जाता है कि यहाँ पर खजाना छुपा हुआ हैं और इसे ढूंढने की कोशिश भी कई लोगों ने की, लेकिन वे असफल रहे.

बहुत ही खास इंसान थे लाफिंग बुद्धा, ये है उनके सदैव हँसते रहने का राज

इस देश में हर पिता अपनी बेटी को बनाना चाहता है विश्व सुंदरी

यहाँ मात्र 10 रुपये में किराए पर मिलती है गर्लफ्रेंड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -