जान लेवा भी हो सकती है लू
जान लेवा भी हो सकती है लू
Share:

गर्मी का मौसम अभी पूरी तरह शुरू ही नहीं हुआ है कि देशभर में बहुत ज्यादा गर्मी पड़ने लग गयी है. आने वाले एक दो महीने में गर्मी के और प्रचंड होने की ज्यादा सम्भावना है. गर्मी के मौसम में आपको अपने शरीर की एक्स्ट्रा केयर की जरुरत होती है. इस मौसम में अक्सर इंसान लू की चपेट में आ जाता है. लू बहुत घातक होती है और कभी कभी ये मौत का कारण भी बन सकती है.

लू के लक्षणों में सिर में भारीपन मालूम होने लगता है, नाड़ी की गति बढ़ने लगती है। साँस की गति ठीक नहीं रहती तथा शरीर में ऐंठन-सी लगती है। हाथ और पैरों के तलुओं में जलन-सी होती रहती है। आँखें भी जलती हैं और अचानक बहुत तेज बुखार आने लगता है. लू लगने पर शुष्क त्वचा, उल्टी, चक्कर आना, बेहोशी, मांसपेशियों में कमजोरी जैसे लक्षण नजर आते हैं.

लू लगे व्यक्ति को छांव में लिटा दें। ठंडे गीले कपड़े से शरीर पोछे या फिर ठण्डे पानी से नहलाये। सामान्य तापमान का जल सिर पर डाले। ध्यान खे कि जिससे शरीर का तापमान कम हो जाये। व्यक्ति को नींबू पानी या नारियल पानी पीने को दे। लू से बचने के लिए दोपहर के समय बाहर नहीं निकलना चाहिए। अगर बाहर जाना ही पड़े तो सिर व गर्दन को तौलिए या अंगोछे से ढँक लेना चाहिए। अंगोछा इस तरह बाँधा जाए कि दोनों कान भी पूरी तरह ढँक जाएँ।धूप से बचने के लिए गमछा, टोपी, छाते का इस्तेमाल करें। सफर में अपने साथ पानी रखे।

घर से पानी या कोई ठंडा शरबत पीकर निकलें, जैसे आम पना, शिकंजी, खस का शर्बत आदि। साथ में भी पानी लेकर चलें। बहुत ज्यादा पसीना आया हो तो फौरन ठंडा पानी न पीएं। सादा पानी भी धीरे.धीरे करके पीएं। अच्छा हो कि शिंकजी का सेवन करें। उच्च रक्तचाप के रोगी शिंकजी में सैधा नमक का प्रयोग करें। रोजाना नहाएं और शरीर को ठंडा रखें। गर्मी के दिनों में हल्का व शीघ्र पचने वाला भोजन करना चाहिए। बाहर जाते समय खाली पेट नहीं जाना चाहिए।

हमारी बॉडी की इम्न्यूटी पावर को बढ़ाती है नाशपाती

लीवर पेशेंट्स के लिए हानिकारक है हल्दी का सेवन

पानी की कमी बन सकती है साँसों में बदबू आने की वजह

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -