हीटर चलाने से पहले हो जाये अलर्ट, जा सकती है आपकी जान
हीटर चलाने से पहले हो जाये अलर्ट, जा सकती है आपकी जान
Share:

देशभर में सर्दियों के मौसम की शुरुआत हो चुकी है। जी हाँ और दिल्ली में पिछले 2 दिन कोहरा छाया रहा। वहीं उत्तर प्रदेश और बिहार का भी यही हाल दिखाई दे रहा है। आपको बता दें कि पहाड़ों पर बर्फबारी भी हो रही है। इसी के साथ लोग ठंड से बचने के लिए ऊनी कपड़े और जैकेट के अलावा लोग हीटर का इस्तेमाल कर रहे हैं। वहीं गांव में लोग अंगीठी या सिगड़ी जलाकर घर को गर्म रखते हैं जिससे ठंड में राहत मिलती है। इसी के साथ अगर हम एक्सपर्ट्स की मानें तो अंगीठी या रूम हीटर जलाने से आपको ठंड से भले ही राहत मिल सकती है लेकिन यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है। जी हाँ, आज के समय में मार्केट में कई तरह के हीटर अवेलेबल है ,जिनमें अंगीठी, फैन हिटर ,क्वार्ट्ज हिटर ,ऑयल फिल्ड रूम हिटर, रेडिएटर इलेक्ट्रिक हॉट जेल बैग। हालाँकि हम आपको आज बताते हैं कि हीटर का इस्तेमाल करने से शरीर को क्या नुकसान पहुंचता है?

'सुबह-सुबह किसका नाम ले लिया', स्मृति ईरानी को लेकर इस नेता का आया बड़ा बयान

बच्चों को नाक से खून आने की समस्या- आपको बता दें कि बड़े लोगों को यह प्रॉब्लम हो सकती है इसी के साथ बच्चों का खतरा ज्यादा होता है। बच्चों को नाक से खून आने की बड़ी समस्या हो सकती है।

ऑक्सीजन की कमी- ऑक्सीजन की कमी हो जाती है इससे लोग बेहोश हो सकते हैं। जी दरअसल इस दौरान कार्बन मोनोऑक्साइड की मात्रा बढ़ जाती है इससे मौत भी हो सकती है।

रियलिटी शो में भिड़ी बॉलीवुड की ये दो मशहूर एक्ट्रेस, बोली- 'उनके पास है एक अमीर पति'

स्किन प्रॉब्लम- हीटर से निकलने वाले गर्म हवा से स्किन ड्राई हो जाती है। इसी के साथ खुजली और रैशेज जैसी समस्या हो सकती है।

सिरदर्द- हीटर लगाने से लोगों को सिर दर्द और नींद ना आने की दिक्कतें भी हो सकती है।

आंखों को नुकसान- आंखों की स्वस्थ रहने के लिए उनका गीला रहना बहुत जरूरी होता है। हालाँकि हीटर की वजह से हवा में मौजूद नमी सूख जाती है जिसकी वजह से आंखें भी सूखने लगती है। इसके अलावा आंखों में संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है।

मुंबई पोर्ट में निकली नौकरियां, 10वीं पास करें आवेदन

हिन्दू लड़की का अश्लील वीडियो बनाकर इरफान ने कर दिया वायरल, दुखी लड़की ने उठा लिया ये कदम

हर किसी के होश उड़ाएगा REDMI का ये नया स्मार्टफोन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -