मंदिरों मे भगवान को ठंड से बचाने के उपाय
मंदिरों मे भगवान को ठंड से बचाने के उपाय
Share:

उत्तरी भारत मे ठंड ज़ोरों से पड़ रही है. यही हाल है यूपी का भी जहां कड़ाके की ठंड पड़नी शुरू हो गई है और पारा लगातार गिरता जा रहा है. अयोध्या के जानकी महल मंदिर ,राम वल्लभकुंज मन्दिर ,जानकी घाट बड़ा स्थान जैसे प्रमुख मंदिरों में भगवान को ठंड से बचाने के लिए कम्बल व ऊनी वस्त्र पहनाए गए है.

जानकी घाट बड़ा स्थान मंदिर के परिसर में अंगीठी व हीटर लगाए गए हैं, ताकि भगवान को सर्दी से छुटकारा मिल सके. भगवान को ठंड न लगे इसके लिए उनको गर्म कपड़े भी पहनाए गए हैं. भगवान के भोग और श्रृंगार में भी परिवर्तन किया गया है. मंदिर के महंत जनमेजय शरण ने इसे भक्तों की आस्था का विषय बताते हुए कहा कि, “मंदिर में स्थापित भगवान के लिए हीटर लगाए गए हैं. साथ ही सर्द मौसम को देखते हुए गर्म पानी से जलाभिषेक करने की योजना बनाई गई है. जल्द ही इस पर काम शुरू कर दिया जाएगा.”

राम वल्लभाकुंज के महंत राज कुमार दास का कहना है कि ‘भगवान की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होने के बाद माना जाता है कि उनमें प्राण है और इसीलिए भोग लगाने, श्रृंगार करने व विश्राम करने की व्यवस्था है. इसीलिए भगवान को मौसम के ही हिसाब से उनकी सेवा की जाती है.”

फोटो के चक्कर मे शेरों पर अत्याचार

पाकिस्तान - कोहरे के कारण बस की ट्रेलर से भीषण टक्कर

मौत के तुरंत बाद शव परिजनों को सौंपने के आदेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -