बड़ी खबर: तेज चलने से 34 फीसदी कम होता है हार्टअटैक का खतरा, नई रिसर्च में खुलासा
बड़ी खबर: तेज चलने से 34 फीसदी कम होता है हार्टअटैक का खतरा, नई रिसर्च में खुलासा
Share:

आज के समय में हार्ट फेल होने का खतरा सबसे अधिक होता है और पुरुषों में तो यह सबसे अधिक होता है लेकिन हाल ही में एक चौकाने वाला खुलासा हुआ है। जी दरअसल एक रिसर्च में यह सामने आया है कि तेज गति से चलने पर हार्ट फेल होने का खतरा 34 फीसदी तक घट जाता है। जी हाँ, इस बात का दावा अमेरिका की ब्राउन यूनिवर्सिटी ने अपनी हालिया रिसर्च किया है। आप सभी को बता दें कि दो दशक तक महिलाओं पर चली रिसर्च में सामने आया है कि बढ़ती उम्र में हार्ट पर पड़ने वाले खतरे को वॉक के जरिए कम भी किया जा सकता है। आप सभी को बता दें कि ब्राउन यूनि‍वर्सिटी के शोधकर्ताओं ने 25 हजार से अधि‍क उम्र-दराज महिलाओं पर दो दशक तक रिसर्च की।

ऐसे में रिसर्च में सामने आया कि इस दौरान 1,455 महिलाओं को हार्ट फेल हुआ। आप सभी को पता ही होगा कि हार्ट फेल का मतलब है हृदय पूरे शरीर में ब्‍लड को पंप करने लायक नहीं रह जाता है। ऐसे में अमेरिकन जेरियाट्रिक्‍स सोसायटी जर्नल में पब्लिश रिपोर्ट कहती है, रिसर्च में शामिल महिलाओं ने कितनी वॉक की इसको लेकर उनसे सवाल-जवाब किए गए। वहीं उनके जवाबों के आधार पर रिपोर्ट तैयार की गई। ऐसे में दो दशक तक इनकी निगरानी की गई और अध्‍ययन में सामने आया कि जो महिलाएं तेज गति के साथ वॉक करती थीं उनमें हार्ट फेल होने का खतरा 34 फीसदी तक कम था।

जी हाँ, वहीं दूसरी तरफ शोधकर्ता डॉ। चॉर्ल्‍स एटॉन का कहना है कि 1,455 महिलाओं में हार्ट अटैक की स्थिति बनने का मतलब है कि बढ़ती उम्र के साथ इनके हार्ट में ब्‍लड को पूरे शरीर में पंप करने की क्षमता घटने लगी थी। आप सभी जानते ही होंगे कि वॉक करने सेहत अच्छी रहती है हालाँकि रिसर्च में पता चला कि वाक से इस समस्‍या पर सकारात्‍मक असर पड़ता है।

पेट दर्द भी हो सकता है हार्ट अटैक आने का लक्षण, इस तरह पहचाने

आपके दिल को मजबूत बना सकती हैं यह 6 चीजें

RIP Shane Warne: डॉक्टर्स का खुलासा- 'पहले उठा सीने में दर्द और फिर इस वजह से चली गई जान'

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -