कोरोना महामारी के दौरान कम हुए हार्ट अटैक के मामले, सेहत में भी हुआ सुधर
कोरोना महामारी के दौरान कम हुए हार्ट अटैक के मामले, सेहत में भी हुआ सुधर
Share:

नई दिल्ली: दिल की बीमारी (Heart attack) के कारण प्रतिवर्ष लाखों लोगों की मौत होती है. दिल से सम्बंधित बीमारियों का शिकार न केवल बुजुर्ग बल्कि युवा भी तेजी से हो रहे हैं. लोगों की बदलती दिनचर्या इसकी सबसे बड़ी वजह है. किन्तु कोरोना वायरस महामारी की चलते हार्ट अटैक का खतरा कम हुआ है. दुनियाभर में लागू लॉकडाउन के दौरान आपका दिल और स्वस्थ हुआ है.

कोरोना के चलते हार्ट अटैक के मामलों में कमी दर्ज की गई है. क्योंकि लोग अपने घरों पर हैं और वे घरों में रहकर घर से बाहर के सभी तनावों से महफूज़ हैं. दरअसल, महामारी के इस दौर में दिल का दौरे के मामलों में 30 से 70 फीसद कमी दर्ज की गई है. अस्पतालों में हार्ट अटैक के मरीजों की संख्या इस समय काफी कम है. अमेरिका, भारत, स्पेन और चीन समेत दुनिया के कई देशों में हार्ट अटैक के मामलों में गिरावट आई है.

न्यूयॉर्क के माउंट सिनाई हार्ट में ऑपरेशंस एंड क्वॉलिटी के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट समिन के शर्मा के अनुसार, कोरोना महामारी का चलते लॉकडाउन में लोग आम लोगों की मानसिक और शारीरिक सेहत में सुधार देखा गया है, क्योंकि अधिकतर लोग इस समय अपने घरों में हैं और घर पर रहने से ऑफिस से सम्बंधित काम का तनाव कम हुआ, रेस्टोरेंट कम जाने और घर का खाना खाने से भी असर पड़ा, वायु प्रदूषण कम होने और ट्रैफिक में फंसने जैसे कामों के चलते लोगों की सेहत में सुधार हुआ है.

RBI के ऐलान से बाज़ार फिर गुलज़ार, सेंसेक्स पहुंचा 32000 के पार

लॉकडाउन: 7 करोड़ भारतीयों ने गंवाया रोज़गार, फिर भी बेरोज़गारी दर में आया सुधार

एयरलाइन्स ने शरू की बुकिंग, जानिए किस तारीख से बुक हो रहे हैं टिकट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -