माइग्रेन से ग्रसित लोगों में होता है हार्ट अटैक का खतरा
माइग्रेन से ग्रसित लोगों में होता है हार्ट अटैक का खतरा
Share:

क्या आप जानते हैं माइग्रेन की बिमारी से ग्रसित होने से आपको हार्ट अटैक का खतरा अधिक होता है. नहीं जानते तो अब जान जाइये क्योंकि ऐसा ही है. माइग्रेन एक प्रकार का तेज सर दर्द होता है जो की रोशनी, अधिक तेज आवाज और मितली को सहन न करने का कारण होता है. जिन लोगों को माइग्रेन के दर्द की बीमारी होती है उनमें स्ट्रोक, छाती दर्द या हृदयघात सम्बंधित कई बड़े रोगों का भी खतरा होता है. महियालों के लिए यह ज्यादा खतरनाक होता है. लेकिन इससे बचने के लिए कुछ घरेलु उपाय भी हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं. 

* देशी घी में गुड डाल कर खाये, इससे आपको जल्द ही आराम मिलेगा. यदि यह दर्द आपको सुबह से ही होने लगता है तो दूध के साथ में जलेबियां खाये या फिर रबड़ी को खाये, इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा

* आधे चम्मच शहद में आधा चम्मच नमक मिलाकर इस मिश्रण को चाटे, इसके अलावा हींग भी माइग्रेन में बहुत लाभकारी होता है.

* अंगूर का रस भी माइग्रेन से राहत दिलाता है इसलिए इसका सेवन भी आप कर सकती हैं, इसके अलावा यदि आप 150 ग्राम पानी में 50 ग्राम चीनी मिला कर पीते हैं.

* सुबह सूर्योदय से पहले उठकर 25 ग्राम खील को शहद के साथ खाये और ऐसा रोज 7 दिन तक करे. ऐसा करने से आपका सर दर्द चला जाता है.

* लहसुन, माइग्रेन के दर्द में बहुत असरकारक है, आप इसके रस को दर्द वाले स्थान पर लगाए, इससे आपका दर्द रूक जाएगा और इसके रस की बूंदे आप अपनी नाक में भी डालें.

सेहत को स्वस्थ बनाये रखना है तो जरूर पीएं ये ड्रिंक

हाई हील्स से आपकी सेहत को है नुकसान, खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

सर्दी में खाएं टाइमपास मूंगफली, बहुत से होंगे लाभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -