इस कारण भी आता है हार्ट अटैक, ये लक्षण दिखें तो हो जाएं सावधान वरना...

बीते कुछ महीनों में दिल का दौरा पड़ने के मामले बहुत बढ़ गए हैं। कम उम्र में ही लोगों को दिल की बीमारी हो रही है। शारीरिक तौर पर फिट दिखाई देने वाले लोगों को भी अटैक आ रहा है तथा इससे मौतें हो रही है। दिल का दौरा पड़ने के बारे में जब भी बात कि जाती है तो इसके लक्षणों पर ध्यान देने की आवश्यकता को बताया जाता है। छाती में तेज दर्द, अचानक पसीना आना और सांस का फूलना हार्ट अटैक का लक्षण होता है, मगर एक ऐसी बीमारी भी है, जिससे मरीज को हमेशा दिल के दौरे का संकट रहता है, मगर वह इसपर ध्यान नहीं देते हैं।

वही इस बीमारी को हाइपरटेंशन (हाई बीपी) की समस्या बोलते हैं। पारस अस्पताल के मेडिसिन विभाग के डॉ. संजय गुप्ता के अनुसार, हाइपरटेंशन की बीमारी एक साइलेंट किलर होती है। लोग हाई ब्लड प्रेशर की समस्या की तरफ ध्यान नहीं देते तथा इसे नजरअंदाज करते रहते हैं। हाई ब्लड प्रेशर के कारण हार्ट को काफी नुकसान पहुंच सकता है। भारत मेंं हर चार में से एक पुरुष को यह समस्या है। इसके बाद भी लोग ध्यान नहीं देते हैं तथा जब हालत बिगड़ती है तो हॉस्पिटल आते हैं।

डॉ. गुप्ता के अनुसार, हाइपरटेंशन की समस्या से बचने के लिए सबसे आवश्यक है कि नियमित तौर पर अपने ब्लड प्रेशर की जांच कराएं। यदि ब्लड प्रेशर हाई है तो डॉक्टर से सलाह लें। खानपान का ध्यान रखें। योग और व्यायाम से भी इस बीमारी को कंट्र्रोल में रखा जा सकता है, मगर सबसे आवश्यक है कि लाइफस्टाइल अच्छा हो और खानपान भी ठीक रखें। इस बात का ध्यान भी रखें कि स्वयं से हाइपरटेंशन की दवाओं का सेवन बंद न करें। यदि दवाएं चल रही हैं तथा चिकित्सक ने कोर्स बताया है तो उसे पूरा करें। यह न सोचें कि आराम लग रहा है तो अब दवाओं को बंद कर देना चाहिए। डॉक्टर्स के अनुसार, हाइपरटेंशन के कारण सिर्फ हार्ट को ही नहीं बल्कि किडनी और आंखों को भी नुकसान पहुंच सकता है। ये आंखों के देखने की क्षमता को कम कर सकता है तथा रेटिना में खून ले जाने वाली नसों के ब्लॉक होने का भी संकट रहता है। यदि ब्लड प्रेशर बढ़ा रहता है तो ये हार्ट की बीमारी की भी वजह बन सकती है। कुछ मामलों में अचानक से मौत भी हो सकती है। ऐसे में आवश्यक है कि हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत को हल्के में न लें

वजन घटाने के लिए सबसे बेस्ट है कद्दू के बीज, इस तरह करें सेवन

कोविड बूस्टर वैक्सीन की वजह से बढ़ रहे हैं हार्ट अटैक के केस? जानिए क्या है सच

प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए महिलाओं को खाना चाहिए ये 5 चीजें

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -