अब सस्ते दामों पर मिलेगी दिल की बिमारियों और कैंसर की दवाइयां

Jul 26 2019 05:35 PM
अब सस्ते दामों पर मिलेगी दिल की बिमारियों और कैंसर की दवाइयां

नई दिल्ली : कैंसर और दिल की बीमारियों की दवाएं सस्ते दामों में और सरलता से मिल सकें इसके लिए आवश्यक दवाओं की नई लिस्ट बनाई जा रही है. गुरुवार को इस मामले पर बनी समिति की पहली बैठक ली गई. सरकार चाहती है कि कैंसर और दिल की बीमारियों की महंगी दवाओं को उचित दामों पर मरीजों को मुहैया कराया जाए. साथ ही ये भी तय किया जाए कि ऐसी दवाओं की सप्लाई बनी रहे. बैठक में हेल्थकेयर एक्टिविस्ट, दवा कंपनियों के प्रतिनिधि और मेडिकल डिवाइसेज़ इंडस्ट्री के लोगों ने हिस्सा लिया.

हेल्थ केयर एक्टिविस्ट ग्रुप AIDAN ने कीमतों की सीमा निर्धारित करने पर जोर दिया ताकि सभी के लिए दवाएं उचित दाम पर मिल सकें. विशेष तौर पर WHO की ओर से आवश्यक दवाओं की जो सूची है उसके हिसाब से ही भारत में भी ज़रूरी दवाओं की सूची तैयार की जाए. WHO की कोर लिस्ट में कुल 460 आवश्यक दवाएं हैं. हालांकि दवा कंपनियों की दलील थी कि अगर कीमतों को अधिक घटाया गया तो आवश्यक दवाओं का प्रोडक्शन प्रभावित होगा. इससे ऐसी दवाओं की सप्लाई कम हो सकती है.

मेडिकल डिवाइस बनाने वाली घरेलू कंपनियों ने सिंरीज़, नीडल्स आदि को भी कीमतें नियंत्रित करने का सुझाव दिया है. कमेटी आवश्यक दवाओं के अलावा मेडिकल डिवाइसेज़, इलाज में उपयोग होने वाले ग्लोव्स, बैंडेज जैसे कंज्यूमेबल्स और हाइजीन प्रोडक्ट्स जैसे कि हैंड सैनिटाइज़र आदि को भी ज़रूरी दवाओं की सूची में शामिल करना चाहती है.

रेल मंत्री बोले, फिलहाल किराया बढ़ाने की कोई योजना नहीं

एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया पर लगा 3,050 करोड़ का जुर्माना, जानें वजह

दिवंगत कारोबारी पोंटी चड्ढा के कारोबारी साम्राज्य का बंटवारा होगा