सुप्रीम कोर्ट में आधार पर सुनवाई आज
सुप्रीम कोर्ट में आधार पर सुनवाई आज
Share:

नई दिल्ली : आधार की संवैधानिकता को चुनौती देने वाले मामले की याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में फिर सुनवाई होगी. पिछली सुनवाई में बहस अधूरी रही थी. तब सुनवाई के समय जस्टिस चंद्रचूड़ ने एक सवाल पर याचिकाकर्ता के वकील पर नाराज़गी ज़ाहिर की थी .

 

उल्लेखनीय है कि पिछली सुनवाई में कोर्ट ने कहा था कि समाज के हित में शुरु की गई सुविधाओं के बारे में सरकार की चिंता वाजिब है. सरकार का ये जानना कि वो सही लोगों तक पहुंच रही है या नहीं ज़रूरी है. चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने कहा था कि सरकार द्वारा बिना किसी व्यक्ति की निजी जानकारी को किसी से साझा किए बगैर आधार कार्ड से सरकारी योजनाओं पर नज़र रखने को उचित माना था.

आपको बता दें कि याचिकाकर्ता के वकील श्याम दीवान ने पिछली सुनवाई में कहा था कि आधार सिर्फ नागरिकों की इलेक्टॉनिक मैपिंग है. दुनिया में ऐसा कहीं नहीं होता इससे नागरिकों को बिना सरकार की नजर में आए रहने का अधिकार है. इस पर सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा था,कि राष्ट्रहित और निजता के अधिकार के बीच संतुलन होना जरूरी है. हम आतंकवाद और हवाला के समय में जी रहे हैं, इसलिए निजता पर संतुलन बनाना जरूरी है.

यह भी देखें

आधार अपडेशन शुल्क पर लगेगा जीएसटी

फरवरी से डाकघरों में बनाया जाएगा आधार कार्ड

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -