सीबीएसई दसवीं की परीक्षा मामले की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई कल
सीबीएसई दसवीं की परीक्षा मामले की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई कल
Share:

नई दिल्ली : दसवीं की गणित की परीक्षा दोबारा कराने के सीबीएसई द्वारा 28 मार्च के फैसले के खिलाफ दायर याचिकाओं पर देश की शीर्ष अदालत कल बुधवार को सुनवाई करेगी.केरल के छात्र रोहन मैथ्यू और दो अन्य छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है.

उल्लेखनीय है कि केरल के छात्र रोहन मैथ्यू की ओर से उनके पिता केरल हाईकोर्ट के वकील संतोष मैथ्यू के अलावा दो अन्य छात्रों ने दसवीं की परीक्षा दोबारा कराने के फैसले को रद्द करने के लिए याचिका दाखिल की है. सुप्रीम कोर्ट में मुख्य जज दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ सीबीएसई पेपर लीक मामले पर कल बुधवार को सुनवाई करेगी. बता दें कि याचिकाकर्ताओं ने सरकार द्वारा परीक्षा को दोबारा कराने के फैसले को मनमाना, गैरकानूनी और संविधान के अनुच्छेद 14, 21 और 21ए के विरुद्ध बताया है. याचिका में लगभग 16 लाख छात्रों के भविष्य को खतरे में डालने के लिए सीबीएसई के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है. पेपर लीक होने की आशंका के आधार पर बिना सबूत के इतने बड़े स्तर पर परीक्षा को निरस्त किए जाने पर आपत्ति उठाई गई है.

गौरतलब है कि दसवीं के गणित के पश्नपत्र के साथ-साथ बारहवीं के अर्थशास्त्र का पेपर भी कथित तौर पर लीक होने की बात सामने आई थी. जिसके बाद सरकार ने बारहवीं की अर्थशास्त्र की परीक्षा 25 अप्रैल को कराने की घोषणा की, वहीं दसवीं के गणित की परीक्षा को सिर्फ दिल्ली-एनसीआर और हरियाणा में जुलाई में कराने की बात कही गई है.इसे लेकर छात्रों में अभी भी नाराजगी है.

यह भी देखें

सीबीएसई पेपर लीक: दोबारा परीक्षा के विरोध में छात्र सड़क पर

शिक्षा के क्षेत्र में भारत चीन से पिछड़ा

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -