अधिक जीना चाहते हैं तो रोज़ करें सिर्फ 30 मिनट व्यायाम
अधिक जीना चाहते हैं तो रोज़ करें सिर्फ 30 मिनट व्यायाम
Share:

व्यायाम करना हेल्थी होता है. सेहत को सही रखने के लिए बड़े-बुजुर्ग भी योग करते हैं और इससे खुद को फिट और तंदरुस्त रखते हैं. वहीं रोज़ टहलने से आप सेहतमंद रहते हैं लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि सिर्फ 30 मिनट की सैर आपकी जिंदगी  के 7 साल बढ़ा देगी. जी हाँ, आज हम इसी के बारे में बताने जा रहे हैं. व्यायाम से आपकी सेहत भी अच्छी रहती है साथ ही आप बिमारियों से बचे रहते हैं. 

दरअसल, यह स्टडी जर्मनी के सारलैंड यूनिवर्सिटी में 30 से 60 साल के 69 स्वस्थ लोगों पर शोध करके किया गया, जो रोज  व्यायाम नहीं करते थे. शोधकर्ताओं के अनुसार केवल 30  मिनट सैर कर आपकी उम्र सात साल तक बढ़ सकती है. रोजाना थोड़ी सी कसरत कर दिल का दौरा पड़ने की संभावना को काफी कम किया जा सकता है. सिर्फ 30 मिनट टहलकर आप अपने उम्र से 7 साल अधिक जी सकते हैं. यूरोपियन सोसायटी ऑफ कार्डियोलॉजी में एक स्टडी जारी हुई है जिसके अनुसार रोज  व्यायाम  से आपकी उम्र बढ़ सकती है. 

इतना ही नहीं परिश्रम कर बुढ़ापे को भी कम किया जा सकता है. रोजाना के व्यायाम से  उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को कम किया जा सकता है. इस तरह लोग 70 की उम्र में भी जवान दिख सकते हैं और 90 से 95  साल तक जी सकते हैं. खान-पान से शरीर पर सबसे ज्यादा असर होता हैं इसलिए अच्छा व स्वस्थ खान-पान लेना चाहिए. इस शोध के अनुसार सभी को रोजाना कम से कम 30  मिनट तक टहलना चाहिए ताकि आपकी उम्र बढ़ सकें.

सर्दियों में ही नहीं गर्मियों में भी इतनी जरुरी है, सूरज की किरणें

यह भी हो सकते है मोटापे के कारण, ना करें इन्हे नजरअंदाज

लंच करते समय इन बातों का रखे ख्याल, हमेशा रहेंगे स्वस्थ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -