पेट की हर समस्या को हल करेंगे ये सूप
पेट की हर समस्या को हल करेंगे ये सूप
Share:

सूप आपकी कई परेशानी को दूर कर सकता है. बस जरूरत है तो आपको उसको सही समय पर लेने की. इसी के चलते आप अपनी सेहत का ध्यान रख सकते हैं और बिमारियों से दूर रह सकते हैं.  पेट से जुडी ये समस्याएँ काफी तकलीफदेह होती है और कई अन्य बीमारियों का कारण बनती हैं. इसलिए आपके पेट को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आज हम कुछ सूप लेकर आए हैं, जो आपके पेट से जुडी सभी समस्याओं को दूर कर देंगे. तो आइये जानते है इन सूप के बारे में. 

* गाजर और अदरक का सूप
पेट में गैस जैसी समस्या दूर रखने के लिए गाजर और अदरक बेहद फायदेमंद है. गाजर में भरपूर मात्रा में विटामिन्स होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं, वहीं दूसरी तरफ अदरक में फायटोन्यूट्रीन्ट्स के साथ एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं. सूप बनाने के लिए पानी गर्म करें और इसमें 2 गाजर काटकर व 2 चम्मच अदरक का रस डालें. इसमें थोड़ा नमक डालकर इसे धीमी आंच पर 20-25 मिनट तक पकाएं और बाद में इसे अच्छे से मिक्स करके जूस व सूप की तरह पीएं.

* धनिए और सब्जियों का सूप
नींबू में विटामिन सी होता है जो कि इम्यूनिटी के लिए फायदेमंद होता है. इसके लिए पैन में तेल गर्म करें व 2 चम्मच अदरक और 2 चम्मच हरी मिर्च डालकर तलें. आप इसमें स्वादानुसार सब्जियां भी काट कर डाल सकते हैं. अब दो कप वेजिटेबल स्टॉक, एक चम्मच नींबू का रस और स्वादानुसार नमक मिलाएं और इसे 3 मिनट तक पकाएं. अब इसमें कटा हुआ धनिया डालकर इस सूप का सेवन करें.

* आलू, सौंफ और तेजपत्ता का सूप
खाने के बाद अगर आप सौंफ चबाते हैं तो भी पेट संबंधी कोई दिक्कत नहीं आती. इसके अलावा पेट की सूजन, एसिडिटी व सीने की जलन से राहत मिलती है. आप इसका सूप भी तैयार कर सकते हैं. एक पैन में 2 चम्मच तेल गर्म करें और उसमें 2 चम्मच सौंफ, एक चौथाई  कप कटी हुई गाजर व आलू और तेजपत्ता डालें. इसके बाद नमक और काली मिर्च डालें. सब्जियों को गलने तक बनाएं फिर सूप पीएं.

ज्यादा केले खाने से गिर सकते हैं आपके दांत..

वर्कप्लेस पर है महिलाओं को स्ट्रेस तो ग्रीन टी से करें दूर

इस संस्था ने युवाओं से मांगे आवेदन, वेतन 67 हजार रु से अधिक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -