हेल्थ प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाता है एप्पल साइडर विनेगर

हेल्थ प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाता है एप्पल साइडर विनेगर

सभी लोग स्वस्थ और सेहतमंद रहने के लिए पौष्टिक आहार, फल और सब्जियों का सेवन करते हैं. कई लोग एप्पल या एप्पल जूस को सेहत के लिए लाभकारी मानते हैं, पर क्या आपको पता है सिर्फ एप्पल जूस ही नहीं बल्कि एप्पल साइडर विनेगर भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से आप कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- अगर आप अपने बढ़ते हुए वजन को कम करना चाहते हैं तो एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर खाना खाने से 45 मिनट पहले पिए. रोजाना ऐसा करने से आपको बहुत जल्दी असर दिखने लगेगा. 

2- आजकल ज्यादातर लोग डायबिटीज की समस्या से परेशान रहते हैं. डायबिटीज के कारण किडनी से जुड़ी समस्याएं, आंखों की रोशनी पर बुरा असर, जख्मों से जल्दी आराम ना मिलना जैसी समस्याएं होने लगती हैं. अगर आप रोजाना एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करते हैं तो आपकी बॉडी का मेटाबॉलिज्म तेज हो जाता है और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. 

3- सिर में फंगल इन्फेक्शन या बैक्टीरियल इनफेक्शन होने पर भी एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए एक कप पानी में एक चम्मच विनेगर मिलाकर अपने बालों की जड़ों में लगाएं .20 मिनट बाद इसे साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से आपको फंगल इनफेक्शन की समस्या से आराम मिलेगा और साथ में बालों का पीएच लेवल भी मेंटेन रहेगा.

भूलकर भी ना करें दूध के साथ केले का सेवन

रोजाना मौसमी का जूस पीने से सेहत को मिलते हैं बहुत सारे फायदे

कमर दर्द और सिर दर्द की समस्या को दूर करता है जीरे और गुड़ का पानी