मजबूत होना चाहिए इम्यून सिस्टम
मजबूत होना चाहिए इम्यून सिस्टम
Share:

हमारे इम्यून सिस्टम के कमजोर होने पर बीमारियों का असर जल्दी होता है. ऐसे में शरीर कमजोर हो जाता है और हम जल्दी-जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं. इम्यून पावर के कमजोर होने पर बीमार होने की आशंका बढ़ जाती है. ऐसे में ये बहुत जरूरी है कि हम अपनी इम्यून पावर को बनाए रखें। ज्यादातर लोगों में बिमारियों की मुख्य वजह वायरल और बैक्टीरियल इन्फेक्शन होता है। इनसे लड़ने के लिए आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होना चाहिए वरना आपके बीमार पड़ने के चांस बढ़ जाते हैं.

रोजाना कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरुरी होती है. यह रोग प्रति रोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार हैं. विटामिन-सी का अधिक सेवन करने से इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है। इसलिए अपने भोजन में विटामिन-सी को जरूर शामिल करें। सभी ताज़े मौसमी फल विशेष रूप से साइट्रस फल इम्यून सिस्टम को अच्छा बनाते हैं लेकिन सेब और आवंला और नीबू सर्वोत्तम हैं.

दही में पाए जाने वाले बैक्टीरिया शरीर को संक्रमण से लड़ने में सहायता करते हैं इसलिए अपनी डाइट में दही को जरूर शामिल करना चाहिए। साबुत अनाज, हरी सब्जियां, फलियां और दालें अधिक मात्रा में खानी चाहिए ताकि इनसे शरीर को ताकत मिल सके. शारीरिक सक्रियता इम्युनिटी बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है इसलिए हमें रोज एक्सरसाइज करनी चाहिए जिससे हम फिट रहे और हमारा इम्यून सिस्टम भी ज्यादा मजबूत हो जाये।

अपेंडिक्स में फायदेमंद है छाछ और कला नमक

कोल्ड ड्रिंक भी बन सकती है स्तन कैंसर का कारन

अंकुरित अनाज के भी होते है नुक्सान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -