नन्‍हें मुन्‍नों के लिए हेल्‍दी होममेड फूड

नन्‍हें मुन्‍नों के लिए हेल्‍दी होममेड फूड

नन्‍हें मुन्‍नों को हेल्‍दी होममेड फूड देना चाहिए। लेकिन मां के लिए अपने बच्चे को खाना खिलाना बहुत मशक्कत भरा होता है। नन्‍हें मुन्ने बच्चे खाना खाने के लिए बहुत परेशान करते हैं और उनके दांत भी नहीं होते है ऐसे मे उन्हे खाना खिलाना बहुत ही मुश्किल भरा होता है। अधिकतर बच्चे सेरेलैक ही लेते है। कुछ महिलाएं डरती है बाजार का सेरेलैक खिलाने के लिए, इसलिए उन्हे घर का बना पौष्टिक और टेस्‍टी खाना देना चाहिए। जो आपके बच्चो के लिए हेल्‍दी हो, तो उन्हे आप होममेड फूड खिलाए। ये फूड बेबी के लिए बहुत अच्छा होता है। जानिए हेल्‍दी होममेड फूड नन्‍हें मुन्‍नों के लिए 

चावल का दलिया दें 

बच्चों को चावल का दलिया देना चाहिए ये बच्चों को पसंद भी आता है। उनके जरूरत के अनुसार ही चावल का पाऊडर देना चाहिए जो पसंद हो। दलिया बनाने के लिए आपको चाहिए चावल का पाऊडर (150ग्राम), दो दाल (मूंग या मसूर), दाल बादाम (100 ग्राम) और चीनी या गुड़ स्वादानुसार लें। दोनों दाल को अलग-अलग धो लें और भूनकर पीस लें। दलिया को बनाने के लिए 2 चम्मच चावल का पाऊडर, 2 चम्मच दाल का पाऊडर और बादाम का पाऊडर को चार कप पानी मे डाल कर पकाए। लास्ट मे स्वादानुसार गुड़ या चीनी मिलाकर बच्‍चे को खिलाए।

गेहूं-चने दलिया

बच्चे के लिए गेहूं-चने दलिया बहुत अच्छा होता है। इसके लिए आपको 150 ग्राम चने की दाल, 250 ग्राम गेहूं, 200 ग्राम बादाम और गुड चाहिए। पहले सब को भूनकर पीस ले और पाऊडर बनाकर रख लें। आपको जब भी बनान तो एक पैन में दो कप पानी लीजिये और उसमें दो स्‍कूप पाऊडर मिलाकर गाढ़ा होने तक पकायें और 2 मिनट पहले इस दलिया में स्‍वादानुसार चीनी मिलायें। अब ये दलीया अपने बच्चे को दें।