दिल के मरीजों को दूर रहना चाहिए इन आहारों से

हेल्थ का ध्यान रखना आपके लिए भी जरुरी है. आज के समय में देखा जा रहा है कि लोगों को सबसे बड़ी समस्या हार्ट से जुड़ी होने लगी हैं. जिनका हार्ट कमजोर होता है उनके लिए ध्यान रखना बेहद जरुरी होता है. दिल की इस कमजोरी के चलते मौत का डर हमेशा बना रहता हैं. लेकिन क्या आप जानते है कि आपके दिल की इस बिमारी का कारण भी आपकी आदतें ही बनती हैं. आज हम आपको उन्हीं आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो हार्ट अटैक का कारण बनती है. तो चलिए जानते हैं उनके बारे में. 

* वसायुक्‍त भोजन
वसायुक्त खाद्य पदार्थ गैस, ब्लोटिंग, एसिड रिफ्लक्स और नाराज़गी जैसे तत्काल दुष्प्रभाव और लंबे समय तक प्रभाव जैसे हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकते हैं.

* व्‍यायाम की कमीं
गतिहीन जीवनशैली जैसे व्‍यायाम न करना, एक जगह बैठे रहना और आलस्‍य जैसी आदतों मोटापा बढ़ता है, जो कई बार हृदय रोग का कारण बन सकता है.

* धूम्रपान करना
आजकल युवा पीढ़ी धूम्रपान की लत के शिकार होती जा रही है. धूम्रपान करने वालों को कैंसर और हृदय संबंधी रोग होने का खतरा ज्‍यादा रहता है. सिगरेट और शराब न सिर्फ व्‍यक्ति के फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता है बल्कि यह दिल के लिए भी बहुत ही खतरनाक है. 

* जंक फूड का सेवन
जंक फूड्स की सच्‍चाई कोई अज्ञात तथ्य नहीं है. कई शोध अध्ययनों से पता चला है कि फास्ट फूड से बचपन के मोटापे, हृदय रोग और मधुमेह और अन्य पुरानी बीमारियों में वृद्धि हुई है. 

दूसरे बच्चे की प्लानिंग में इन बातों का जरूर रखें ध्यान

इन सफ़ेद चीज़ों को अपने खाने से करें दूर, बढ़ाती हैं मोटापा

सुबह की सैर आपकी सेहत के लिए है बहुत जरुरी, दिल की परेशानी होती है दूर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -