दिमाग को दुरुस्त रखने में काम की हैं ये 5 चीज़ें

दिमाग को दुरुस्त रखने में काम की हैं ये 5 चीज़ें

आपका दिमाग आपके शरीर का नियंत्रण केंद्र है, यह आपके दिल की धड़कने, फेफड़ों को सांस लेने और आपको हिलने, महसूस करने और सोचने की अनुमति देता है. इसीलिए अपने दिमाग को हमेशा दुरुस्त रखना बेहद जरुरी होता है.  को पीक वर्किंग कंडीशन में रखना एक अच्छा विचार है. आपके द्वारा खाए जाने वाले पदार्थ आपके मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इसलिए आज हम विटामिन बी, आयरन और जिंक से भरपूर खाद्य पदार्थों की सूची लेकर आए हैं, जिससे आप अपनी याददाश्त को और भी बेहतर बना सकते है.

* ओलिव आयल
अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ टेम्पल के वैज्ञानिकों ने पुष्टि की कि जैतून का तेल मस्तिष्क को अल्जाइमर से बचाता है. इसमें पॉलीफेनोल - महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो मस्तिष्क की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है. 

* अंडे
अंडे में Choline की भरपूर मात्रा होती हैं. यह एक महत्वपूर्ण पदार्थ जो नई कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है. एक बड़े अंडे में 20% choline होता है. अंडे में कई विटामिन भी होते हैं - बी 6, बी 9, बी 12 और डी. ग्रुप बी के विटामिन होमोसिस्टीन के स्तर को भी कम करते हैं, जो रक्त वाहिकाओं पर हमला कर सकता है. 

* हल्दी
सबसे सस्ती मसालों में से एक जो सदियों से एशियाई संस्कृति में काफी समय से इस्तेमाल की जाती रही है. हल्दी में करक्यूमिन तत्व होता है, जो रक्त परिसंचरण और मस्तिष्क को ऑक्सीजन के प्रवाह में सुधार करता है. यह पेप्टाइड्स को भी नष्ट कर देता है जो अल्जाइमर रोग का एक महत्वपूर्ण कारण है.

* कद्दू के बीज
कद्दू के बीज में जस्ता पाया जाता है, जो की दिमाग को बेहतर बनता है और जानकारी को स्टोर करने में मदद करते हैं. इसमें मैग्नीशियम, ट्रिप्टोफैन, सेलेनियम, विटामिन बी 1 और के होता है, जो आपकी एकाग्रता बढ़ाने और तनाव के स्तर को कम करने में मदद करता है.

* ब्रोकली
अंडे की तरह ब्रोकोली में भी ब्रेनपॉवर को बढ़ाने के लिए बड़ी मात्रा में कोलीन और विटामिन के होता है. ब्रोकोली में ग्लूकोसिनोलेट भी होता है, जो एसिटाइलकोलाइन - कार्बनिक यौगिकों के टूटने को रोकता है. इस प्रकार, ब्रोकोली तंत्रिका तंत्र के कामकाज और मस्तिष्क समारोह को सकारात्मक रूप से प्रभावित करता है.

आपके डिप्रेशन को दूर कर सकती है डार्क चॉकलेट

ये आदतें आपको बना देती है समय से पहले बूढ़ा, जानें

घरेलु तरीके आपके कान की खुजली करेंगे दूर