बच्चों में ऐसे डालें हेल्दी फ़ूड की खाने की आदत
बच्चों में ऐसे डालें हेल्दी फ़ूड की खाने की आदत
Share:

छोटे बच्चे अक्सर वही खाना चाहते हैं जो वो हमे खाते हुए देखते हैं. आज के लिए यूथ्स कुछ भी  खाने से पीछे नहीं  हटाता बल्कि वो अनहेल्दी चीज़ों का सेवन ज्यादा करता है. उसी तरह बच्चे भी ऐसा ही करते हैं. लेकिन उनके लिए हेल्दी डाइट रखना बेहद जरुरी होता है. आजकल बच्चों को फास्टफूड और अनहेल्दी फ़ूड खाने की आदत हो चुकी है जो उनके स्वास्थ्य को बहुत नुकसान पहुंचाती है. ऐसे में जरूरी हो जाता है कि बच्चों को इसके नुकसान बताए जाए जाए और हेल्दी फ़ूड खाने की आदत डाली जाए. अगर आप भी यही चाहते हैं तो हम आपको  बता देते हैं कुछ टिप्स जिससे आपके बच्चों को भी हेल्दी फ़ूड की आदत हो जाएगी. 

* मिसाल देना
आप बच्चों को खाना खिलाने के लिए मिसाल दें सकते हैं. आप उन्हें बताएं कि उनके फेवरेट स्टार या कार्टून कैरेक्टर भी इन्हीं सब्जियों को खाकर स्ट्रांग बने हैं. इससे वह भी सब्जियां खाने लग जाएंगे.

* शॉपिंग पर ले जाएं साथ
जब भी आपको खान-पान की चीजे खरीदने जाना हो तो बच्चो को साथ ले जाएं. इससे आपको उनकी खान-पान की आदतों को पता चलेगा.

* परिवार के साथ भोजन करना
बच्चों को पूरे परिवार के साथ बिठाकर भोजन करने की आदत डालें. बच्चे को जो चीजें पसंद न हो आप उनके सामने ही खाएं और उन्हें इसके फायदों के बारे में बताएं. बच्चों को धीरे-धीरे उन चीजों को खाने की आदत डालें, जिसे वह मना करता हो.

* घर में हेल्दी चीजें रखना
घर पड़े जंक फूड को देखकर अक्सर बच्चे बिगड़ जाते है. इसलिए आप घर में हमेशा हेल्दी चीजें ही रखें. जंक फूड सामने नहीं होगा तो बच्चे खाने के लिए जिद भी नहीं करेंगे.

पीलिया की शिकायत होने पर करें इस पेड़ की पत्तियों का उपयोग

पानी बनाएगा आपके चेहरे को रातों रात खूबसूरत

उठते ही सीधे ना करें ब्रश, होता है ये नुकसान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -