हेल्दी त्वचा पाने के लिए करें इन आहारों का सही मात्रा में करें सेवन

हेल्दी स्किन किसे अच्छी नहीं लगती. स्किन का ख्याल रखना आपके लिए बेहद जरूरी है. हेल्दी स्किन से आपका चेहरा खूबसूरत और ग्लोइंग नजर आता है. आप जो भी खाते-पीते हैं, उसका सीधा असर आपके शरीर और त्वचा पर पड़ता है. स्किन को स्वस्थ रखने के लिए खाने का अहम् योगदान होता है. अगर आपका आहार स्वस्थ नहीं है तो यह आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है. इसके कारण त्वचा पर पिंपल्स, झुर्रियां, मुंहासे, उम्र बढ़ने के लक्षण दिखना आदि समस्याएं होने लगती हैं. आइये जानते हैं किस तरह का आहार आपके लिए लाभकारी है. 

नमक
नमक का ज्यादा सेवन करने से शरीर में वॉटर रिटेंशन की समस्या हो जाती है जिससे आँखों के नीचे सूजन आ जाती है. आँखों के नीचे की त्वचा बहुत पतली होती है इसलिए यह जल्दी सूज जाती है. इसलिए नमक का नियंत्रित मात्रा में सेवन करें.

कैफीन
नमक का अधिक सेवन त्वचा में सूजन का कारण बनता है. कैफीन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे कॉफी, सोडा ड्रिंक, चाय आदि आपके शरीर को डिहाइड्रेट कर देते हैं. इसके अलावा कैफीन त्वचा की इलास्टिसिटी और कोलेजन को प्रभावित करता है. इससे चेहरे पर झुर्रियां आने लगती है और त्वचा ढीली हो जाती है.

शुगर युक्त खाद्य पदार्थ
स्वस्थ त्वचा के लिए कुछ खाद्य पदार्थों से दूर रहें. शुगर युक्त खाद्य पदार्थ जैसे शुगरी ड्रिंक्स, कैंडी, केक आदि का अधिक सेवन आपकी त्वचा में इंफ्लेमेशन बढ़ाता है और मुंहासों का कारण बनता है. शुगर की वजह से त्वचा में लालपन भी हो जाता है. इसलिए आहार में शुगर की मात्रा कम करें.

प्रोसेस्ड फूड और जंक फूड
हाई प्रोसेसेस्ड जंक फूड और फास्ट फूड्स जैसे बर्गर, चिप्स, सोडा, फ्रेंच फ्राइज आदि का अधिक सेवन ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ाता है. इससे शरीर में हार्मोन में बदलाव होता है. इस कारण त्वचा अधिक तेल का उत्पादन करती है, जिससे रोमछिद्र बंद हो जाते हैं और उम्र बढ़ने के लक्षण दिखने लगते हैं.

सेहत के साथ-साथ खूबसूरती के लिए भी लाभकारी है पिस्ता

फैलता है काजल तो आप भी फॉलो करें ये टिप्स

शेविंग के दौरान पुरुष करते हैं ये गलतियां, होता है चेहरा ख़राब

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -