दिमाग को तेज़ बनाते हैं ये आहार, इस तरह बनाएं स्वस्थ
दिमाग को तेज़ बनाते हैं ये आहार, इस तरह बनाएं स्वस्थ
Share:

आपके दिमाग का स्वस्थ रहना बहुत जरुरी है. इसके लिए आपको पौष्टिक खाना खाना बहुत जरुरी है. लेकिन आज की लाइफस्टाइल में आप ऐसे आहार लेने लगे हैं जिससे आपको कोई लाभ नहीं मिलता बल्कि आपका फैट और भी बढ़ जाता है. दिमाग ही हमारे पूरे शरीर को संचालित करता है. आज हम आपको कुछ ऐसे आहरों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके सेवन से आपका शरीर स्वस्थ रहेगा और दिमाग भी तेजी से काम करेगा. आइये जानते हैं दिमाग के लिए आपको कौनसा आहार जरुरी है. 

करें इन आहारों का सेवन 

* सेब में भरपूर मात्रा में फ्लेवोनॉयड मौजूद होता है, यह फ्लेवोनॉयड एक अच्छे ऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है. यह हमारे दिमाग को सभी प्रकार की बीमारियों से बचाने में मदद करता है. इसके अलावा सेब में मौजूद अन्य पोषक तत्व तंत्रिका कोशिकाओं को भी स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.

* हल्दी में भरपूर मात्रा में क्यूरक्युमिन नाम का तत्व मौजूद होता है. क्यूरक्युमिन तत्व एक नेचुरल एंटीआक्सीडेंट होता है, और साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं. हल्दी के सेवन से दिमागी चोट जल्दी ठीक हो जाती है.

* अगर आप अपने दिमाग को स्वस्थ और सेहतमंद रखना चाहते हैं, तो नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन करें. ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो डीम्नेशिया के खतरे को कम करने में सहायक होते हैं. ग्रीन टी के सेवन से याददाश्त भी तेज हो जाती है.

* टमाटर में भरपूर मात्रा में कुछ ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो आपकी याददाश्त को तेज करने में सहायक होते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स के खतरे से दिमाग को सुरक्षित रखते हैं.

सेहत के साथ आपके चेहरे को भी निखारेगा नारियल पानी

प्रेगनेंसी में इसलिए होती है अजीबोगरीब चीज़ें खाने का मन, लेकिन हो सकता है नुकसान

पैरों के दर्द को इन तरीकों से कर सकते है दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -