बनाये घर पर असरकारक फेस पैक

घर पर बनाए जाने वाले फेस स्क्रब का बनाने में आसान व किफायती होने के साथ दुष्प्रभाव रहित होते हैं. आपके घर के किचन में कई ऐसी चीजें मौजूद होती हैं, जिनके इस्तेमाल से स्क्रब तैयार किये जा सकते हैं. यकीन मानिए इसे बनानें में आपको कोई मुश्किल नहीं होगी. तो चलिए हो जाइए तैयार घर पर फेस स्क्रब बनाने के लिए-

1-पपया बॉडी स्क्रब को भी घर पर तैयार किया जा सकता है. इसके लिए पपीता, ग्रेन पाउडर, राइस पाउडर, सी-सॉल्ट, शहद, दूध और दही की जरूरत है. यह स्क्रब त्वचा के अंदरूनी हिस्सों में जमा मैल को साफ करता है. इसके इस्तेमाल के बाद त्वचा खिल जाती है. 15 दिन में एक बार इस स्क्रब का इस्तेमाल किया जाना चाहिए. लेकिन वैक्स या रेजर का यूज करने के दो दिन बाद तक यह स्क्रब नहीं लगाना चाहिए.

2-केला और ओटमील बनाने में सबसे आसान है. केला मुंहासे साफ करने में मदद करता है. इसके इस्तेमाल से त्वचा के बैक्टीरिया समाप्त होते हैं और वह खिल उठती है. वहीं ओटमील आपकी त्वचा का प्राकृतिक पीएच बैलेंस बनाये रखता है. इसके साथ यह चेहरे के दाग-धब्बों को भी दूर करता है. साथ ही त्वचा को कोमल भी बनाता है.

3-दो बारीक चम्मच पिसे हुए बादाम को आधा कप आम के गूदे में मिला दें. त्वचा को निखारने के अलावा इससे आपकी स्किन को विटामिन-ई भी मिलेगा. एक बार अगर आपकी स्किन के सारे पोर्स खुल जाएंगे तो उसको पोषण मिलने में आसानी होगी.

भाप लेना है स्किन के लिए फायदेमंद

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -