बारिश में इन ड्रिंक्स को पीकर बढ़ाएं शरीर की इम्युनिटी पावर
बारिश में इन ड्रिंक्स को पीकर बढ़ाएं शरीर की इम्युनिटी पावर
Share:

मानसून का सीजन है और ऐसे में बीमारी ज्यादा घेरती है. इस मौसम में हेल्थ का ध्यान बेहद जरुरी होता है. संक्रमण से बचने के लिए जरूरी हैं कि शरीर की इम्यूनिटी पावर मजबूत हो और हर बीमारी से लड़ने में मदद मिल सकें. इसके लिए आपको कुछ ड्रिंक्स बताने जा रहे हैं जिससे आपकी इम्युनिटी मजबूत बनी रहे. 
 
टमाटर का रस
टमाटर का रस आसानी से घर पर बनाया जा सकता है. इसे आप अपने डाइट में जरूर शामिल करें. ये बहुत ही स्वस्थ पेय है खासकर गर्मियों में. विटामिन सी और बहुत हाइड्रेटिंग न्यूट्रीएंट्स से भरा टमाटर का रस फोलेट से भरा होता है और ये संक्रमण को दूर रखने में मदद करता है.

अदरक और लहसुन का रस
अदरक और लहसुन का रस प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है. इन दोनों जड़ी बूटियों में डिटॉक्सिंग गुण होते हैं और शरीर को स्वस्थ और सुरक्षित रखने में मदद करते हैं. अदरक हीटस्ट्रोक के लक्षणों को दूर रखने में भी मदद करता है, जबकि लहसुन कैंसर को रोकने वाला होता है. चूंकि लहसुन और अदरक का रस कड़वा लग सकता है तो आप इसे बैलेंस करने के लिए सब्जियों के रस में मिलाकर पी सकते है.

अजवाइन का रस
अजवाइन का रस बहुत हाइड्रेटिंग होता है और इसलिए गर्मियों के मौसम के लिए एकदम सही है. इतना ही नहीं अजवाइन का रस वजन घटाने में भी मदद होता है. अजवाइन का रस विटामिन ए, ई, सी, फोलिक एसिड और सोडियम से भरपूर होता है. ये प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और शरीर में प्रवेश करने वाले कीटाणुओं को मारने में मदद करता है. अजवाइन का रस पीने वालों का शरीर संक्रमण और बीमारियों से लड़ने में बहुत कारगर होता है.

सेब का रस
एक गिलास सेब का रस आपको डॉक्टर के पास जाने बचा लेगा. सेब का रस सूजन से लड़ता है. इलिनोइस विश्वविद्यालय, शिकागो द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, सेब प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं. सर्दियों के मौसम में आप बेहतर परिणाम के लिए सेब और गाजर का रस मिला सकते हैं.

दवाई खाने के बाद होता है मुँह कड़वा तो बर्फ का टुकड़ा करेगा काम

मानसून में हो रहे पिम्पल तो घरेलु तरीके से हो सकते हैं दूर

आँतों में हो गया इन्फेक्शन तो घरेलु तरीके करेंगे दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -