दांतों को मजबूत बनाती हैं ये चीज़ें, डाइट में करें शामिल
दांतों को मजबूत बनाती हैं ये चीज़ें, डाइट में करें शामिल
Share:

दांतों की आम समस्याओं में कैविटी, दांत दर्द, दांतों का पीलापन और मसूड़े में दर्द, मसूड़ों से खून आना आदित शामिल हैं. दांतों में अगर ऐसी परेशानी होने लगे तो आप परेशान होने लगते हैं. ऐसे में दांतों को मजबूती देने के लिए आपको अपने दांतों की साफ-सफाई पर ध्यान देना होगा. साथ ही आप कुछ खाद्य पदार्थों को डाइट में नियमित रूप से शामिल करके भी दांतों को मजबूती दे सकते हैं. आपको बता दें, कुछ चीज़ें ऐसी हैं जिन्हें खाने से आपके दांतों में मजबूती आती है. जानिए उनके बारे में. 
 
अंडा  
अंडा दांतों की मजबूती देता है. इसमें कैल्शियम और फॉस्फोरस होता है और ये दोनों तत्व दांतों की मजबूती में सबसे अहम भूमिका निभाते हैं. इसमें विटामिन डी भी होता है, जो कैल्शियम को एब्जॉर्ब करने में शरीर की मदद करता है.

एवोकाडो
एवोकाडो दंतों को हेल्दी रखने के लिए एक बेहतर आहार है. एवोकाडो प्रोबायोटिक्स फाइबर से भरपूत होता है, जो स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देने में सहायता करता है.

लहसुन
लहसुन भी शरीर और दांतों के लिए अच्छा माना गया है. लहसुन एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है. इसमें एलिसिन नामक तत्व होते हैं, जो एंटीफंगल, एंटीवायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है. यह खराब बैक्टीरिया को नियंत्रित करता है, जो कैविटी और मसूड़े के रोग की समस्याओं का कारण बनते हैं.

पालक
पालक विटामिन और खनिज से भरपूर होता है. इसमें आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी और फोलिक एसिड भी होता है. ये विटामिन और खनिज दांतों की सेहत में सुधार करते हैं. दांतों को मजबूत और हेल्दी बनाने के लिए इसकी सब्जी या जूस पिएं.  

आँखों ने दर्द की परेशानी देती है गंभीर बीमारी के संकेत

Recipe : जानें कैसे बनती है होटल वाली 'हांड़ी पनीर'

अपने बच्चे की अच्छी हाइट चाहते हैं इन आहार पर दें ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -