कसरत का और डाइट का पूरी तरह रखें ध्यान, वरना नहीं होगा कोई असर
कसरत का और डाइट का पूरी तरह रखें ध्यान, वरना नहीं होगा कोई असर
Share:

आप जानते होंगे कि कसरत से ज्‍यादा असर आपके शरीर पर पड़ता है डाइट का. यह बहुत बहुत जरूरी है कि आपको अपनी डाइट के बारे में सब पता हो. क्‍या खा रहे हैं? कितना खा रहे हैं? सही कसरत और डाइट का सही तालमेल ना हो तो आपकी बॉडी को कुछ भी असर नहीं करेगा. चीजों की सही सही पैमाइश करें. एक कटोरी का मतलब आखिर क्‍या होता है, एक चम्‍मच तेल का मतलब आखिर क्‍या होता है. इन्‍हें जानना जरूरी है. आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि शरीर के लिए जरुरी क्या है और किस तरह से इसका इस्तेमाल करन चाहिए. 

एक बार यह पैमाइश कर लेंगे तो वो हमेशा के लिए आपके काम आएगी. किसी चीज में कितना प्रोटीन, फैट और कार्बोहाइड्रेट होता है और उससे कितनी कैलोरी मिलती है आपको पता होना चाहिए. जो वर्कआउट करने का तरीका हमने आपको बताया है उसके लिए ताकत चाहिए. 

ताकत के लिए आपको खाना होगा. इंटेंस कसरत आप खाली पेट नहीं कर सकते इसलिए कसरत से आधा घंटा पहले एक दो उबले आलू खा लें. आपके मन में ये सवाल उठेगा कि फैट कम करने में आलू से परहेज करते हैं मगर आलू और आपकी पूरी एनर्जी वर्कआउट में खत्‍म हो जाएगी चिंता न करें. इस वाले शेड्यूल को फॉलो करने में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का रेशो 1:2 रहेगा.

सर्दी में इस्तेमाल करें सरसों का तेल, मिलेंगे ढेरों लाभ

सॉफ्ट ड्रिंक नहीं बल्कि पि रहे हैं जहर, हो जाएं सावधान

पिएं बिना शुगर की ब्लैक कॉफ़ी, नहीं होगी ये खतरनाक बीमारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -