सर्दी में खाए यह रंग-बिरंगे फूड, रहेंगे तंदरुस्त
सर्दी में खाए यह रंग-बिरंगे फूड, रहेंगे तंदरुस्त
Share:

जब कोई सर्दी का जिक्र करता है तो इस मौसम में केवल और केवल बीमारियां नजर आती हैं। हालाँकि क्या आप यह जानते हैं कि सर्दी इम्यूनिटी बढ़ाने का सबसे अच्छा मौसम है। जी हाँ, ऐसा इसलिए क्योंकि इस दौरान लोगों को भूख ज्यादा लगती है। सर्दियों में शरीर का इंजन बेहतर तरीके से काम करता है और खाना बेहतर तरीके से पचता हैं। जी हाँ और यह शरीर को अधिक पोषण प्रदान करने में सहायता करता है। ऐसे में सर्दियों में हेल्दी रहना चाहते हैं तो रंग बिरंगे फल व सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें। जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

पपीता- पपीते में लाइकोपीन नामक तत्व पाया जाता है, जिसके सेवन से पेट के साथ-साथ स्किन को भी कई लाभ मिलते हैं। इसको आप नाश्ते में जरूर खाएं।

ब्रोकली- ब्रोकली हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। जी हाँ और इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर शरीर के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं और स्किन की चमक को भी बढ़ाता है।

ठंड के दिनों में बनाए इम्युनिटी बूस्टर चाय, नहीं आएगा सर्दी-बुखार

गाजर- गाजर आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। जी हाँ और विटामिन-ए से भरपूर गाजर को अपनी डेली डाइट में शामिल करें, ताकि आप हेल्दी बने रहें।

बेरीज- ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी आदि में विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। इन सभी को खाने से पाचन तंत्र अच्छा होता है और ब्लोटिंग जैसी समस्या दूर हो जाती है।

सेब- सेब पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर करता हैं क्योंकि इसमें सॉर्बिटोल फाइबर पाया जाता है। आपको बता दें कि सेब को छिलके सहित खाने से कब्ज से भी छुटकारा मिल जाता है।

संतरा- संतरा, बेल, नींबू, कीनू आदि में विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होता है। इसके सेवन से शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

खतरा बना ग्लोबल! लैटिन अमेरिकी देशों में चीन से भी अधिक कहर

'मैं सो रही थी और ये आदमी मेरी...', इंटरनेट पर वायरल हुई इस महिला की पोस्ट

सुबह खाली पेट करें काली मिर्च का सेवन, होंगे ये 3 फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -