कैल्शियम की कमी आपको बना सकती है कमज़ोर, इन आहारों का करें सेवन

कैल्शियम की कमी आपको बना सकती है कमज़ोर, इन आहारों का करें सेवन

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सभी पोषण तत्वों की पूर्ती होनी जरुरी है. अगर पोषण की कमी होती है तो आपकी हड्डियां कमज़ोर होने लगती है और आपको कई तरह की परेशानी हो सकती है. कैल्शियम सर्फ हड्डियों को ही नहीं बल्कि मांसपेशियों, त्वचा,नाखून और दांत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता हैं. इससे कई बीमारियां आपको घेर सकती हैं और आप काफी कमज़ोर हो सकते हैं. इसी को देखते हुए हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ टिप्स जिससे आपके शरीर में होने वाली कैल्शियम की कमी को पूरा करेंगे. 

सूखे मेवे
मुनक्का, किशमिश, बादाम, पिस्ता, अखरोट और कई तरह के फलों के बीजों में भी कैल्शियम पाया जाता है. जैसे कि कद्दू और खरबूजे के बीज.

अंकुरित दालों का सेवन
अंकुरित दालों में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटेमिन-A और B की भरपूर मात्रा होने से इसका सेवन करने वाली महिलाओं को कभी कैल्शियम की कमी नहीं होती. इन सबके अलावा सुबह 9 से 10 बजे की धूप में बैठकर भी कैल्शियम की कमी को दूर किया जा सकता है.

अनाज व दालें
अनाज से लेकर दालें शरीर में कैल्शियम की कमी दूर करती है. अनाज में गेहूं, बाजरा, रागी, कुलथी, सोयाबीन और चने के आटे से बनी रोटी शरीर को ताकत देने से साथ-साथ कैल्शियम की कमी को दूर करते हैं.

दूध और दूध से बने सभी पदार्थ
महिलाओं को एक दिन में दो गिलास दूध अवश्य लेना चाहिए. दूध के साथ-साथ इससे बने पदार्थ जैसे कि दही, छाछ, मक्खन, घी, पनीर, चीज आदि को सेवन भी लाभदायक रहेगा.

पनीर टिक्का का एक टुकड़ा बढ़ा सकता है आपकी कई गुना कैलोरी

पानी की कमी से शरीर में हो सकती है गंभीर बीमारियां, जानें कितना जरुरी है पानी