तंदुरुस्ती हजार नियामत
तंदुरुस्ती हजार नियामत
Share:

लम्बी और अच्छी ज़िन्दगी का ख्वाहिशमंद हर इंसान होता है. यह ख्वाइश इसलिए ही ख्वाइश रह जाती है क्यूंकि इंसान अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए सिर्फ पैसे को तवज्जो देता है जबकि सदियों पहले भी यह कहा जा चूका है कि 'तंदुरुस्ती हजार नियामत' और 'जान है तो जहान है'. आप अपने स्वास्थ्य को ताक पर रखकर लंबी उम्र कैसे जे सकते हैं. हाल ही में हुए एक शोध में भी यह सामने आया है कि लम्बी ज़िन्दगी जीने के लिए स्वास्थ्य की देखभाल बहुत जरूरी है.

6,000 से ज्यादा वयस्कों पर किए गए शोध के नतीजों में यह बात सामने आई है कि बेहतर स्वास्थ्य और कार्यविधि की कम रफ्तार मृत्युदर जोखिम कम करने में मददगार हो सकती है। स्विट्जरलैंड में यूनिवर्सिटी ऑफ जेनेवा के वैज्ञानिक स्टीफन ऐश्ले ने कहा, ‘हमारा शोध दिखाता है कि दो मनोवैज्ञानिक कारण, खराब स्वास्थ्य और आयु-संबंधी ह्रास मध्यम आयुवर्ग और वयस्कों में उच्च मृत्यु दर जोखिम का अहम संकेतक जान पड़ते हैं।’ महिला होने को भी मृत्यु दर का जोखिम कम होने से जोड़कर देखा गया है।

तंबाकू धूम्रपान को असमय मृत्यु का खतरा बढ़ाने से जोड़कर देखा गया है।इस शोध का निष्कर्ष ‘साइकोलॉजिकल साइंस’ पत्रिका में प्रकाशित हुआ है। स्टीफन ने कहा कि यह निष्कर्ष उन स्वास्थ्य पेशेवरों को उपयोगी जानकारी उपलब्ध करा सकते हैं, जिन्हें असमय मृत्यु के जोखिम का पता लगाने के लिए बेहतर तरीकों की जरूरत है।

शुगर पेशेंट्स के लिए फायदेमंद है हरी हरी घास पर चलना

कैंसर और अस्थमा जैसी बीमारियों में फायदेमंद है शिमला मिर्च

खुजली की समस्या में फायदेमद है जीरा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -