Video : गर्मियों के मौसम में इस तरह बचे इन्फेक्शन से

गर्मियां आ चुकी हैं, इस मौसम में आपको अपना विशेष ध्‍यान रखना चाहिए. अक्‍सर देखने में आता है कि गर्मियों में लोग बिना मोजे के जूते पहनकर निकल जाते हैं. ऐसा नहीं करना चाहिए. गर्मियों में पैरों में संक्रमण का खतरा और अधिक तापमान के कारण पैरों की त्‍वचा भी रूखी होने लगती है. अपनाएं ये टिप्‍स...

बिजी लाइफस्‍टाइल के बीच आपको पैरों की सफाई के लिए भी समय निकालना चाहिए. बाहर तेज धूप और धूल-मिट्टी के कारण पैरों की त्‍वचा रूखी होने लगती है. इससे एड़‍ियां फटने का खतरा बढ़ जाता है. शाम को घर लौटकर पैरों को साबुन से साफ करना चाहिए.

अगर आपकी एड़‍ियां शुष्‍क और फटी हुई हैं तो किसी अच्‍छे मॉश्‍चराइजर का प्रयोग करना चाहिए. सुबह नहाने के बाद और रात को सोने से पहले पैरों में मॉश्‍चराइजर अवश्‍य लगाएं. एड़‍ियां अधिक फटने की स्थिति में किसी त्‍वचा विशेषज्ञ से जरूर परामर्श लेना चाहिए.

पैरों में रूखापन रहने से एक्जिमा होने की आशंका बढ़ जाती है. इसमें पैरों की त्‍वचा पपड़ीदार होकर उतरने लगती है. साथ ही त्‍वचा की कमी भी घटने लगती है. बारिश के मौसम में पैरों में संक्रमण का खतरा काफी बढ़ जाता है. इसे रिंगवर्म भी कहते हैं. इसमें पैरों की त्‍वचा लाल और कठोर होने लगती है.

बिना मोजे के जूते पहनना पैरों में संक्रमण का कारण बन सकता है. किसी भी मौसम में जूते जरूर पहनने चाहिए. इससे पैर न केवल साफ बने रहते हैं बल्कि पैरों में जरूरी नमी बने रहने के साथ ही संक्रमण का भी खतरा नहीं रहता.

समय-समय पर किसी अच्‍छे पार्लर में जाकर या फिर घर पर ही आप पेडिक्‍योर भी कर सकती हैं. इससे न सिर्फ आपके पैरों की डेड स्किन निकल जाती है बल्कि इनकी खूबसूरती भी बनी रहती है.

Video : पुरुषों के डार्क सर्कल को तुरंत दूर करते है ये नुस्खे

Video : ट्राय करे ये हेयर कलर शेड्स और दिखे स्टाइलिश

खुद से 10 साल छोटे लड़के से शादी करके चर्चाओं में आई थी ये अभिनेत्री