बिना जिम के भी पा सकते हैं स्वस्थ शरीर, अपनाएं ये टिप्स
बिना जिम के भी पा सकते हैं स्वस्थ शरीर, अपनाएं ये टिप्स
Share:

आज की लाइफ में खुद को फिट रखना बेहद जरुरी हो गया है. स्वस्थ शरीर के लिए स्वस्थ जीवनशैली और पौष्टिक आहार बहुत जरूरी होता हैं. इसी के साथ आपको व्यायाम करना भी जरुरी है. आज हम आपको कुछ ऐसी बातों की जानकारी देने जा रहे हैं जो आपकी सेहत का ख्याल रखेगी वो भी बिना जिम जाए. आइये जानते हैं इसके कुछ टिप्स.

रोज चलो, पैदल चलो
आपको बेशक पैदल चलना बहुत ज्यादा पसंद ना हो लेकिन फिर भी आपको पैदल चलने कि आदत को रोज की आदतों में शुमार करना चाहिए. प्रतिदिन सुबह और शाम को पैदल चलना स्वास्थ्य के लिहाज से लाभदायक होता है.

सीढ़ियों का प्रयोग ज्यादा करो
आप अगर लिफ्ट का प्रयोग बहुत ज्यादा करते हैं तो अब यह बंद कर दीजिये. अक्सर ऑफिस या घर में भी हमको लिफ्ट की आदत सी हो गयी है. ऐसा करना खुद को मशीनों का आदि बनाना है. अब आप तय कर लीजिये कि सीढ़ियों का ही प्रयोग करेंगे.

साईकिल ही है शान की सवारी
साईकिल शान की सवारी है. आप अगर जिम नहीं जा पा रहे हैं तो आपको हर रोज साईकिल जरूर चलानी चाहिए. साईकिल से बेहतर कोई वर्कआउट नहीं माना जाता है.

व्यायाम
स्वस्थ रहने के लिए भारत में सालों से व्यायाम का ही सहारा लिया जाता है. आज बेशक नई पीढ़ी के लोग जिम को ही सब कुछ समझ बैठे हैं लेकिन व्यायाम करने से शारीरिक और मानसिक दोनों ही स्तरों पर आश्चर्यजनक रूप से लाभ प्राप्त होता है. कपालभाती जैसे कई व्यायाम है जो पेट के साथ-साथ वेट को कंट्रोल करते हैं.

क्या खाना है इस बात पर गौर करें
आप बेशक जिम जायें या ना जायें लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि आपको क्या खाना है. लेकिन हम हमेशा ध्यान रखते हैं कि हमको क्या नहीं खाना है यह हमारी एक बड़ी गलती होती है. क्या खाना है इस बात पर गौर करें.

बस ट्रेवलिंग में नहीं होगा इन्फेक्शन का डर, अपनाएं ये टिप्स

स्किन के दाग धब्बों को दूर करता है अंडे का छिलका, जानें अन्य फायदे

अगर आपके बच्चों को भी है नाख़ून चबाने की आदत तो ये तरीके आएंगे काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -