ये पांच पेय डायबिटीज पेशेंट के लिए होते हैं काफी फायदेमंद, शुगर को रखता है कंट्रोल

डायबिटीज आज के समय में एक महामारी के तौर पर हो गयी है। बड़ी संख्या में लोग इसके चपेट में आ रहे हैं। डायबिटीज के मरीजों को काफी संतुलित डाइट की जरूरत होती है। इसलिए अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको अपने खाने या पीने की हर चीज के बारे में पता होना चाहिए। अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन कम-कैलोरी पेय की सिफारिश करता है। इसकी मुख्‍य वजह ब्‍लड शुगर को बढ़ने से रोकना है। सही पेय चुनना आपको कई दुष्प्रभावों से बचने, अपने लक्षणों का प्रबंधन करने और स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद कर सकता है। जो आइए जानते हैं उन पेय को जो मददगार साबित हो सकते हैं -

पानी - जब हाइड्रेशन की बात आती है, तो पानी डायबिटीज पेशेंट्स के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। क्योंकि यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को नहीं बढ़ाता है। उच्च रक्त शर्करा का स्तर डिहाइड्रेशन का कारण बन सकता है। पर्याप्त पानी पीने से आपके शरीर को मूत्र के माध्यम से अतिरिक्त ग्लूकोज को खत्म करने में मदद मिल सकती है।

चाय - रिसर्च से पता चला है कि ग्रीन टी का आपके सामान्य स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह आपके रक्तचाप को कम करने और हानिकारक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद कर सकता है। कुछ शोध बताते हैं कि दिन में छह कप तक पीने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम हो सकता है।

कॉफी - एक अध्ययन में पाया गया कि कॉफी पीने से आपके टाइप 2 डायबिटीज के विकास के जोखिम को कम किया जा सकता है। शोधकर्ताओं ने पाया कि प्रति दिन दो से तीन कप पीने वाले लोगों के लिए जोखिम का स्तर और भी कम हो गया। यह उन लोगों के लिए भी सही था जो प्रति दिन चार या अधिक कप पीते थे।

सब्जियों का रस - अधिकतर फलों के रस में बहुत अधिक चीनी होती है, आप टमाटर के रस, या सब्जी के रस का विकल्प आजमा सकते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों, अजवाइन, या खीरे के मिश्रण को मुट्ठी भर जामुन के साथ विटामिन और खनिजों की स्वादिष्ट आपूर्ति के लिए मिश्रित करें।

कम फैट वाला दूध-  डेयरी उत्पादों में सहायक खनिज होते हैं, लेकिन वे आपके आहार में कार्बोहाइड्रेट शामिल करते हैं। हमेशा अपने पसंदीदा दूध के अनचाहे, कम वसा वाले या स्किम मिल्‍क को चुनें।

बच्चों की मालिश के दौरान क्या आप भी करती हैं ये गलतियां..

चक्कर आते हैं तो ना करें नज़र अंदाज़, हो सकती हैं ये बड़ी बीमारियां

आपके तनाव को दूर करती है माचा चाय, जानें का है इसके लाभ

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -