सांस की तकलीफ से हो सकती हैं आपको कई गंभीर बीमारी
सांस की तकलीफ से हो सकती हैं आपको कई गंभीर बीमारी
Share:

सांस की तकलीफ के कारण आपको कई तरह की तकलीफ हो सकती है. इससे बचने के लिए आपको कुछ खास उपाय करने पड़ते हैं. इसका कारण कई बार अस्थमा की परेशानी बनता हैं लेकिन इसके अलावा भी कई ऐसी बीमारियाँ है जिनसे सांस की तकलीफ जुड़ी हुई होती हैं. इसी से जुडी कुछ बिमारियों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. 
 
* पल्नोमरी हाइपरटेंशन
अगर आपकी सांस फूल रही है, चक्कर आ रहे हैं, थकान या सीने में दर्द है तो यह पल्नोमरी हाइपरटेंशन का संकेत हो सकता है. इसमें फेफड़े में जाने वाली आर्टरी में ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. इस कारण आप दिल की बीमारियों के शिकार हो सकते हैं.

* गुर्दे फेल होना
सांस लेने में तकलीफ हो रही है तो ये गुर्दे फेल होने का संकेत होता है. गुर्दे के फेल हो जाने के कारण रक्त में यूरिया का स्तर बढ़ जाता है. इससे मुह में अमोनिया ब्रेथ के कारण बदबू आने लगती है. मुंह का स्वाद भी खराब होने लगता है.

* डायबटीज
डायबटीज के मरीज जिन ग्लूकोमीटर्स के लिए जिन स्ट्रिप्स का इस्तेमाल करते है वो एक बार इस्तेमाल करके फैंक देना चाहिए. इससे आपको डायबटीज के साथ-साथ अस्थना होने का भी डर रहता है. इसके अलावा इसके दोबारा इस्तेमाल से सांस लेने में तकलीफ होने लगती है.

* पेट का कैंसर
अगर आपको लगातार बिना किसी कारण के सांस लेने में तकलीफ हो रही है तो आपको तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. अक्सर पेट के कैंसर के कारण सांस लेने में तकलीफ होने लगती है.

शरीर की गर्मी को कम करेंगे ये नैचरल ड्रिंक्स

सप्ताह में सिर्फ 4 बार ही खाएं आलू, नहीं तो हो सकती हैं ये बीमारियां

वजन कम करने के लिए सबसे बेहतर है गर्मी का मौसम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -