बच्चो में फिजिकल एक्टिविटी बढ़ाने में कारगार है ये टिप्स,,,
बच्चो में फिजिकल एक्टिविटी बढ़ाने में कारगार है ये टिप्स,,,
Share:

बच्चे अपना अधिकतर समय स्क्रीन पर ही बिताते हैं, यहां तक कि अब उनके खेल डिजिटल हो गए हैं। जिसके कारण उनकी फिजिकली एक्टिविटी ना के बराबर ही होती है। ऐसे में बच्चों का शारीरिक विकास रूक जाता है और समग्र शारीरिक विकास न होने के कारण बच्चों को मोटापा व अन्य बीमारियां अपनी जद में ले लेती हैं। लेकिन अगर आप चाहती हैं कि आपके लाडले के साथ ऐसा न हो तो यह बेहद जरूरी है कि आप उन्हें फिजिकली एक्टिव बनाएं। तो चलिए आज हम आपको बच्चों को फिजिकली एक्टिव बनाने के कुछ आसान उपायों के बारे में बता रहे हैं-

लिमिटेड स्क्रीन टाइम

बच्चों को फिजिकली एक्टिव करने का यह भी एक प्रभावी तरीका है। अगर आप घर में स्क्रीन टाइम को सीमित कर देंगी तो फिर बच्चे के पास काफी सारा समय खाली बचेगा। आप उस खाली समय में आप उन्हें फिजिकली एक्टिव होने के प्रेरित करें। 

लाएं नए खेल: आप बच्चों के लिए ऐसे कुछ खेल लाने की कोशिश करें, जिसमें वह फिजिकली एक्टिव बन सके। मसलन, आप उन्हें रस्सी या हूलाहूप आदि लाकर दे सकती हैं। इस तरह जब बच्चे उनसे खेलेंगे तो उनकी कसरत भी हो जाएगी।

बताएं जरूरत : चूंकि आजकल बच्चे अपना अधिकतर समय स्क्रीन पर ही बिताते हैं और इसलिए उन्हें फिजिकली एक्टिव होने की जरूरत महसूस नहीं होती। इसलिए बच्चों को फिजिकली एक्टिव बनाने का सबसे पहला कदम है उन्हें इसकी जरूरत समझाना। जब तक बच्चों को फिजिकली एक्टिव होने के महत्व के बारे में नहीं पता होगा, तब तक वह इस ओर कोई ध्यान नहीं देंगे।

फन एक्टिविटी : बच्चों को फिजिकली एक्टिव बनाने के लिए जरूरी है कि आप उनकी उम्र के हिसाब से उन्हें कुछ मजेदार फिजिकल एक्टिविटी के बारे में बताएं। एक्टिविटी ऐसी होनी चाहिए, जिसे करने में बच्चों को मजा आए क्योंकि अगर बच्चे का इंटरस्ट डेवलप नहीं होगा तो फिर वह उसे नहीं करेगा। ध्यान रखें कि आप कभी भी बच्चे के साथ जबरदस्ती न करें, बल्कि उसका इंटरस्ट डेवलप करने की कोशिश करें।

इन टिप्स का इस्तेमाल कर आप अपने लाडले को हुए भी ज्यादा एक्टिव बना सकती है तो देर किस बात की आज ही अपनाये। 

गर्भनिरोधक गोलियों के नुक्सान से बचने के लिए इन टिप्स का रखे ध्यान .......

डार्क चॉकलेट वजन कम करने में है सहायक, यकीन नहीं होता तो यहाँ देखे फायदे

पतली और आकर्षक कमर चाहती है तो बस करे ये योगासन, १ महीने में दिखेगा असर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -