मानसून में अपनी सेहत का इस तरह रखें ख्याल, नहीं होंगी बीमारी
मानसून में अपनी सेहत का इस तरह रखें ख्याल, नहीं होंगी बीमारी
Share:

मानसून कुछ दिनों में दस्तक देने वाला है. ऐसे में आपके लिए कुछ बीमारियां भी आएँगी. इससे बचने के लिए आपको कुहक उपाय करने की जरूरत होती है जिससे आपको बीमारी से बचाया जा सके. इस दौरान कई तरह की त्वचा संबंधी या फिर सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों का भी अंदेशा बना रहता है. ऐसे में कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी है. अगर आप बारिश में भीग गई हैं तो नहाना न भूलें, इससे आप संक्रमण से सुरक्षित रहेंगी. तो चलए आपको बता दें कि किन तरीकों से बचा सकता है.  

* ऑयली स्किन हर किसी के लिए परेशानी का कारण होती हैं. लेकिन ऑयली त्वचा मानसून में ज्यादा ही परेशान करती हैं. इसलिए इस मौसम में ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है जैसे सप्ताह में कम से कम दो बार स्क्रबिंग का प्रयोग कर अपनी त्वचा को साफ करें. इसके अलावा इस मौसम में केवल वाटर प्रूफ मेकअप का ही प्रयोग करें तथा इस मौसम में जेल सनस्क्रीम का प्रयोग ना करें. 

* बारिश के पानी से बालो पर बुरा प्रभाव पड़ता है जिससे आपके बाल उलझे व रूखे हो सकते हैं. बाल झड़ने की समस्या भी हो सकती है. इसलिए बारिश में भीगने पर बालों को अच्छे शैंपू से धोएं और कंडीशनर लगाएं. बालों को स्वस्थ रखने के लिए हफ्ते में कम से कम एक बार तेल जरूर लगाएं. 

* मानसून के दौरान नाखूनों की सफाई पर विशेष ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि इनके जरिए शरीर में गंदगी और हानिकारक बैक्टीरिया प्रवेश कर सकते हैं. हमेशा अपने हाथ-पैर के नाखूनों को छोटा रखें और उन्हें साफ रखें. 

* बारिश के मौसम में गंदे पानी में चलने से बचें, ताकि आपके पैरों में फंगल इंफेक्शन न हो. घर आने पर अपने पैर अच्छी तरह साबुन से साफ़ करें और फिर उन्हें अच्छे से पोछने के बाद मॉइश्चराइजर लगाएं.

पेट से जुड़े रोगों से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा अनानास

नवजात शिशुओं के लिए बेहतर है यह दूध

रक्त का थक्का बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है विटामिन K

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -