सुबह की ये खराब आदतें तो नहीं बन रही वजन बढ़ने का कारण, जानें कैसे पाए इनसे छुटकारा
सुबह की ये खराब आदतें तो नहीं बन रही वजन बढ़ने का कारण, जानें कैसे पाए इनसे छुटकारा
Share:

आज के वक्त में वजन का बढ़ना आम बात हो गया है. इसका कारण है लाइफस्टाइल का बदलना. लोग न तो सही वक्त पर सोते हैं और न ही सही वक्त पर जागते हैं. साथ ही एक और चीज है, जो मोटापे का सबसे बड़ी वजह है और वो है खाना-पीना. कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो अपना वजह कम  करने का हर संभव प्रयास करते हैं. वजन कम करने के लिए वो हेल्दी खाना भी खाते हैं और प्रातः प्रातः एक्सरसाइज भी करते हैं, लेकिन जरा सोचिए कि इतना सब करने बाद भी आपका वजन घट नहीं रहा है तो इसकी क्या वजह हो सकती हैं. दरअसल, इसके पीछे का कारण आपकी प्रातः की कुछ खराब आदतें हो सकती हैं, जिनपर अक्सर लोग ध्यान नहीं देते हैं. तो चलिए जानते हैं क्या हैं वो आदतें, जिससे आपका वजन कम करने में रुकावटें पैदा कर रहा है 

बिस्तर को साफ-सुथरा नहीं रखना 
अक्सर कुछ लोगों की ये आदत होती है कि वो अपने बिस्तर को बिना साफ-सुथरा किए उसी पर सोते रहते हैं और ऐसा वो करीब हर रोज करते हैं. एक स्टडी में पाया गया है कि जो लोग अपना बेड हर रोज साफ करके सोते हैं, उन्हें ऐसा न करने वालों की तुलना में अच्छी नींद आती है और ये तो आप जानते ही होंगे कि अच्छी नींद सेहत के लिए कितनी लाभदायक होती है.

नियमित तौर पर चाय या कॉफी का उपयोग करना 
प्रातः -प्रातः बिना कुछ नाश्ता किए चाय या कॉफी का पीना सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है, लेकिन देश  में ज्यादातर लोगों के दिन की शुरुआत चाय और कॉफी से ही होती है. अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो यह उपाय उसके लिए सही नहीं है. इसलिए अच्छा है कि आप अपने दिन की शुरुआत सुबह गर्म पानी के साथ करें. ये जयदे फायदेमंद होगी. 

कोरोना को लेकर WHO ने दी बड़ी चेतावनी, जरूर पढ़े यह खबर

पार्थ समथान पर लगा क्वारनटीन नियम के उल्लंघन का आरोप, अब एक्टर ने दिया करारा जवाब

यहां पर 100 कोरोना मरीजों में से मात्र 20 मरीज निकले पॉजीटिव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -