नहीं सोना चाहिए पेट के बल, सेहत को पहुंचता है भारी नुकसान
नहीं सोना चाहिए पेट के बल, सेहत को पहुंचता है भारी नुकसान
Share:

इस बात से आप सभी तो वाकिफ होंगे कि एक स्‍वस्‍थ शरीर और ग्‍लोइंग स्किन के ल‍िए पर्याप्‍त मात्रा में नींद लेना बहुत जरुरी होता है. लेकिन क्या आप जानते है सिर्फ पर्याप्त नींद लेना ही नहीं स्वस्थ रहने के लिए सही पोजिशन में सोना भी काफी जरुरी होता है. क्‍योंकि आपके सोने की पोजिशन की वजह से आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. अगर आप सही तरह से नहीं सोते हैं तो इस सीधा असर आपके स्वास्थ्य पर देखा जा सकता है. कई लोगों की आदत होती है पेट के बल सोने की. पेट के बल सोने से कई तरह की समस्‍याएं हमें घेर लेती हैं, जिसे कि रक्‍त संचार पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है साथ ही पेट से जुड़ी कई समस्‍याएं होने का डर भी बना रहता है. अब जानते है पेट के बल सोने के नुकसान के बारे में...अगर आप पेट के बल सोते हैं तो आपको भी हर वक्त सर का दर्द बना रहेगा.

मलाई खाने से दूर हो जाती है मोटापे की समस्या

दरअसल, इस पोजिशन में सोने से गर्दन मड़ जाती है और सिर तक ब्लड की सप्लाई नहीं हो पाती है, जिस वजह से सिर भारी-भारी व दर्द में रहने लगता हैं. जोड़ों का दर्द शरीर की सही पोजिशन न हो ने कारण भी हड्डियों में दर्द रहने लगता हैं. अक्सर देखा जाता है कि पेट के बल सोने वाले लोगों को इस दिक्कत का सामना करना पड़ता है. अगर आप भी इसी पोजिशन में सो रहे है तो अपनी आदत को अभी सुधार लें. मुंहासे होने की चिंता जब हम पेट के बल सोते है तो स्किन को अच्छे से ऑक्सीजन नहीं मिल पाती साथ ही बिस्तर पर लगे बैक्टीरिया चेहरे के संपर्क में आ जाते हैं, जिस वजह से चेहरे पर मुंहांसो की समस्‍या होने लगती है. बैक पेन की शिकायत पेट के बल सोने से रीढ़ की हड्डी अपनी नैचुरल शेप में नहीं रह पाती है. इस वजह से बैक पेन की समस्या होने लगती हैं. 

महिलाओं के कान होंगे और भी तेज, इन्हें करें अपनी डाइट में शामिल

स्पाइन पर ज्यादा खिंचाव और दबाव पड़ने से आपकी कमर और स्पाइन पर भी बुरा असर पड़ता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इस पोजिशन में सोने से आपका सारा वजन आपकी मिडिल बॉडी पर आ जाता है. जिस वजह से सोते समय स्पाइन पोजिशन को बनाएं रखना काफी मुश्किल होता है. पेट के बल सोने से इसका सीधा असर पाचन तंत्र पर भी पड़ता है. जिससे कि इनडाइजेशन की शिकायत रहती है.कभी-कभी पेट में दर्द भी होने लगता है. इसलिए सदैव बांयी करवट लेकर या पीठ के बल ही सोएं. गर्दन का दर्द पेट के बल सोने की वजह से आपका सिर और आपकी स्पाइन एक सीध में नहीं रहते जिससे आपकी गर्दन में दिक्कत हो सकती है. 

यह भी पढ़ें...

बारिश के मौसम में जरूर करें इन फलों का सेवन

मच्छरों को भगाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

लालू के बिगड़ते स्वास्थ्य से परेशान हुए तेजस्वी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -