नाक की सूजन को दूर करेंगे ये घरेलु उपाय
नाक की सूजन को दूर करेंगे ये घरेलु उपाय
Share:

नाक आपके शरीर का वो अंग  होता है जो बहतु ही सेंसिटिव होता है. इसका भी ख्याल हमे रखना पड़ता है. मौसम के बदलते ही नाक पर भी प्रभाव पड़ता है. अक्सर नाक में सूजन हो जाती है जिसकी वजह से मवाद आना, अधिक छींके आना, साइनस जैसी कई परेशानियाँ होने लगती है. ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ महत्वपूर्ण घरेलू उपाय लेकर आए है जिनकी मदद से नाक की सूजन से निजात पाया जा सकता है. इससे आप अपनी सेहत का खेल रख सकते हैं.

* पोदीना 

पुदीने में सूजन को कम करने वाले शक्तिशाली गुण हैं. इसके पत्ते भी गले में शांति प्रदान करते हैं. आप दिन के किसी भी समय पेपरमिंट के पत्तों को चबा सकते हैं या आप 5 मिनट के लिए पेपरमिंट ऑयल का उपयोग करके स्टीम ले सकते हैं.

* सरसों का तेल 

सरसों का तेल भी बहुत गुणकारी होता है अगर किसी की नाक में सुजन हो तो सरसों के तेल को गरम कर ले. अब इसे आप अपनी नाक में लगाये ऐसा करने से आपको बहुत जल्द लाभ मिलेगा. आप चाहे तो इसका सेवन भी कर सकते है जिससे लाभ अधिक होगा.

* तुलसी 

तुलसी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी पौधा माना जाता है और इसके पत्ते बहुत गुणकारी होते है. अगर किसी की नाक में सूजन हो तो आपको बताये तुलसी के पत्ते का रश निकालकर नाक में डालने से बहुत राहत मिलता है और अगर इसके पत्ते का सेवन भी किया जाये तो और जल्दी फायदा मिल सकता है. इसलिए सभी को तुलसी के पत्ते का सेवन करना चाहिए.

* अदरक 

अदरक एलर्जी राइनाइटिस के उपचार में भी काफी प्रभावी है. इसमें एंटीहिस्टामाइन गुण होते हैं जो सूजन को कम करने में सहायता करते हैं. यह गले की समस्याओं के उपचार में भी फायदेमंद है. आप 5 मिनट के लिए एक गिलास पानी में अदरक की जड़ का एक छोटा टुकड़ा उबालें और एक बदी स्पून नींबू का रस और एक स्पून शहद को मिलाएँ. आप इसे दैनिक रूप से पी सकते हैं.

सर्दी में होने वाले फंगल इन्फेक्शन को इस तरह रोकें, वरना हो सकती है ये परेशानी

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाएं कभी न करें ये काम

इस 400 साल पुरानी झील ने अचानक ले ली हजारों लोगों की जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -