मानसून में लूज़ मोशन से हो सकते हैं आप कमज़ोर, इन चीज़ों का करें सेवन

मानसून में लूज़ मोशन से हो सकते हैं आप कमज़ोर, इन चीज़ों का करें सेवन

बरसात के दिनों में अपने खानपान पर बहुत ध्यान रखने की जरूरत होती हैं क्योंकि संक्रमण बढ़ने की वजह से पेट खराब होने की समस्या भी  हो जाती है. ऐसे में अगर आपको लूज़ मोशन या दस्त लग रहे हैं तो अपने खाने पर अधिक ध्यान देने की जरूरत हैं. पेट में इन्फेक्शन होने की वजह से दस्त (लूज मोशन) की समस्या बड़ी परेशानी बनती हैं.  इससे आप कमज़ोर भी हो जाते हैं.  ऐसे में जल्द ही इससे छुटकारा पाना जरूरी हो जाता हैं. अगर आपके साथ ये परेशानी हो जाये तो खाने में इन चीज़ों का सेवन करें. 

केला 
अगर आप बार-बार हो रहे मोशन से परेशान हो चुके हैं तो केले का इस्तेमाल आपको राहत देगा. इसमें मौजूद पेक्टिन पेट को बांधने का काम करता है. इसमें मौजूद पोटैशियम की उच्च मात्रा भी शरीर के लिए फायदेमंद होती है.

जीरा
अगर आपको लगातार दस्त हो रहे हों तो एक चम्मच जीरा चबा लें. अमूमन सभी घरों में मिलने वाला ये मसाला दस्त में काफी फायदेमंद है. जीरा चबाकर पानी पी लेने से दस्त बहुत जल्दी रुक जाते हैं.

अदरक 
अपसेट पेट में अदरक का इस्तेमाल काफी कारगर होता है. इसमें एंटीफंगल और एंटी-बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं, जो पेट दर्द में राहत देता है. एक चम्मच अदरक पाउडर को दूध में मिलाकर पीने से आराम मिलता है.

दही 
पेट दर्द में दही का इस्तेमाल काफी फायदेमंद रहता है. दही में मौजूद बैक्टीरिया संतुलन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. जिससे पेट जल्दी ठीक होता है. साथ ही ये पेट को ठंडा भी रखता है.

मच्छरों के काटने से इस कारण होती है खुजली

समय से पहले हो रहे सफ़ेद बाल तो बन सकता है चिंता का विषय

मानसून में एक प्याज रख सकती है आपको बिमारियों से दूर