महिलाएं ऐसे रखें अपने स्वास्थ्य का ख़याल
महिलाएं ऐसे रखें अपने स्वास्थ्य का ख़याल
Share:

महिलाओं के स्वास्थ्य से जुड़े मामले पुरुषों के स्वास्थ्य से अलग होते हैं. महिलाएं पुरुषों की तुलना में ज्यादा काम करती हैं और ज्यादा बीमार भी होती हैं. उनकी शारीरिक बनवाट और नाजुकता के कारण उन्हें खुद के स्वास्थ्य पर ज्यादा ध्यान देने की जरुरत होती है. आज हम सभी महिलाओं को स्वस्थ रहने के कुछ जरूरी टिप्स के बारे में बताएँगे।

अपनी डाइट में ताजा फल और सब्जियों और कम प्रोसेस्ड फ़ूड को शामिल करें। व्होल ग्रेन और उच्च-फाइबर खाद्य पदार्थ खाएं और अपने आहार में कम वसा वाले डेयरी उत्पादों को भी शामिल करें। स्वस्थ डाइट से आपकी ऊंचाई के अनुसार उचित वजन बनाए रखने में मदद मिलेगी, जो महत्वपूर्ण है क्योंकि अधिक वजन होने पर कई बीमारियां हो सकती हैं. यदि आप अपने आहार में पर्याप्त विटामिन और पोषक तत्व प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं, तो आप को मल्टीविटामिन और कैल्शियम के सप्लीमेंट लेने चाहिए ताकि आप स्वस्थ रह सकें।

एरोबिक व्यायाम (चलना, तैराकी, जॉगिंग, साइकिल चलाना, नृत्य) सामान्य रूप से महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं और खासकर आपके दिल को बहुत स्वस्थ रखते हैं. आपको एक दिन में कम 30 मिनट तक एक्सरसाइज करनी चाहिए। सप्ताह में कम से कम 5 दिन तो रूटीन फॉलो करना चाहिए।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप बेटी, मां या दादी है। एक महिला अपने जीवन में बहुत से रोल निभाती है और बहुत दबाव और तनाव के साथ काम करती है. इससे बचने के लिए हर दिन कुछ आराम करें और अपना स्वरुप फिर से पर्याप्त करें। इसमें ज्यादा वक्त नहीं लगेगा और ये बात जरूर याद रखिये कि मानसिक स्वास्थ्य आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

सिगरेट से दूर रहें और जो लोग धूम्रपान करते हैं उनसे भी दूर रहने की कोशिश कीजिये। ड्रग्स का उपयोग न करें और यदि आप शराब पीती हैं तो संतुलित मात्रा में पिये। ज्यादातर महिला के स्वास्थ्य अध्ययनों से पता चलता है कि महिलाएं एक दिन में एक ड्रिंक का सुरक्षित रूप से उपभोग कर सकती हैं।

हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है गन्ने का रस

कैंसर से बचाव के लिए करे सरसो के तेल का इस्तेमाल

मोबाइल भी बन सकता है थकान का कारण

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -