लड़कियों को रखना हो अपनी सेहत का ख्याल तो फॉलो करे यह 5 टिप्स
लड़कियों को रखना हो अपनी सेहत का ख्याल तो फॉलो करे यह 5 टिप्स
Share:

1. भरपूर नींद लें: घर की जिम्मेदारी पूरी करते-करते थकान होना लाजमी है लेकिन इसे सही समय पर सही नींद लेकर काफी हद तक दूर किया जा सकता है. तो सेहत के लिए जरूरी 6-8 घंटे क नींद जरूरी पूरी करें. बॉडी के एनर्जी लेवल को बनाए रखने के साथ ही ग्लोइंग स्किन भी पाई जा सकती है.

2. जरूरी चेकअप्स: महिलाओं को समय-समय पर अपनी सेहत की जांच कराते रहना चाहिए. हीमोग्लोबिन से लेकर थॉयराइड, हार्ट रेट, कोलेस्ट्रॉल, बीपी आदि आपके सेहतमंद होने की निशानी होते हैं. इनके सही लेवल को डॉक्टर से जानें और अगर आपका लेवल उससे कम-ज्यादा हो रहा है तो उसे मेंटेन करने की कोशिश करें.

3. डाइटिंग है गलत तरीका: वजन कम करने के लिए डाइटिंग रूल अपनाना किसी भी तरह से सही नहीं. घर हो या ऑफिस, डाइटिंग से न सिर्फ कमजोरी आती है बल्कि ये चेहरे की रंगत को भी चुरा लेता है. पीरियड्स, प्रोडक्टिव सिस्टम के कई अलग-अलग पार्ट्स पर असर डालता है.

4. लिक्विड की भरपूर मात्रा: दिन में कम से कम 6-8 गिलास लिक्विड का इनटेक जरूर करें फिर चाहे वो जूस और ग्रीन टी के रूप में ही क्यों न हो. इसका सीधा संबंध डाइजेशन के सही रहने और दमकती त्वचा से जुड़ा होता है.

5. कॉर्बोहाइड्रेट कम खाएं: अपने डाइट से कुकीज, चॉकलेट, शहद और चावल को बिल्कुल हटा दें क्योंकि इनमें बहुत सारा कॉर्बोहाइड्रेट होता है. ये बल्ड में शुगर लेवल की मात्रा बढ़ाने का काम करते हैं जिससे इन्सुलिन का प्रोडक्शन ज्यादा होता है जो मोटापा बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -