सर्दियों में भूलकर भी न करें ये पांच गलतियां, सेहत के लिए है बहुत खतरनाक
सर्दियों में भूलकर भी न करें ये पांच गलतियां, सेहत के लिए है बहुत खतरनाक
Share:

सर्दियों का मौसम शुरू हो चूका है, वहीं पहाड़ों पर बर्फ गिरने के साथ ही मैदानी क्षेत्रों की शीत लहर तेज हो गई है. जिसकी वजह से तापमान बहुत तेजी से नीचे आ गया है. ऐसे वक़्त हमें अपने सेहत का सबसे अधिक ध्यान रखना बेहद आवश्यक है. ठंड के दिनों में की गई एक छोटी सी त्रुटि भी बहुत खतरनाक साबित हो सकती है. 

ठंड के दिनों में रखे इन जरुरी बातों का ध्यान:-

ज्यादा खाना:-
कई व्यक्तियों की यह धारणा होती है कि ठंड के सीजन में शरीर को गर्म रखने के लिए अधिक खाना चाहिए, जिससे शरीर की गर्मी बनी रहती है. यदि आप सर्दियों के चलते खाने पर अधिक ध्यान देकर एक्सरसाइज पर कम ध्यान दे रहे हैं तो आने वाले वक़्त में इससे आपको ही हानि होने वाली है. सर्दियों के पश्चात् आपका बहुत वजन बढ़ सकता है. जिसे कम करने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ सकती है.

पानी का कम उपयोग:-
ठंड के आरम्भ के साथ ही लोग अक्सर पानी का उपयोग कम कर देते हैं. लोगों का सोचना है कि गर्मियों के दिनों में पसीना अधिक निकलने की वजह से अधिक पानी पीते हैं, वहीं सर्दियों में कम पानी की आवश्यकता होती है. बता दें कि हमें प्रतिदिन 6 से 8 गिलास पानी अवश्य पीना चाहिए. इससे हमारा शरीर हाइड्रेट रहता है तथा डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती है.

गर्म पानी से नहाना:-
सर्दियों के आरम्भ के साथ कई लोग अपनी सहूलियत के लिए गर्म पानी से नहाना आरम्भ कर देते हैं. ऐसा करने से भले ही शरीर ठंड से बच जाता है मगर दूसरी तरफ इससे बहुत हानि भी होती है. गर्म पानी से नहाने की वजह से हमारी त्वचा बहुत ड्राई और रूखी हो जाती है. कभी कभी अधिक गर्म पानी से नहाने की वजह से स्किन सेल्स डैमेज हो जाते हैं.

अधिक क्रीम का उपयोग:-
सर्दियों में त्वचा में नमी समाप्त हो जाने की वजह से यह रूखी हो जाती है. जिसकी वजह से कई लोग क्रीम का उपयोग इसे हील करने के लिए करते हैं. कुछ लोग दिन में कई बार क्रीम का उपयोग करते हैं. जिससे त्वचा पर एलर्जी हो सकती है. इसलिए त्वचा को ड्राई होने से बचाने तथा मॉइश्चर बनाए रखने के लिए सीमित मात्रा में इसका उपयोग करें.

ज्यादा गर्म कपड़े पहनना:-
ठंड में सभी लोग अधिक कपड़े पहनने की सलाह देते हैं. वहीं अधिकतर गर्म कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है. ऐसा करने से हम बॉडी को बहुत हानि पहुंचाते हैं. ठंड के सीजन में अधिक गर्म कपड़े पहनने से हम शरीर की ठंड प्रतिरोधक क्षमता तो बहुत कम कर देते हैं. साथ ही इससे ठंड लगने की संभावना बहुत बढ़ जाती है. दरअसल अधिक गर्म कपड़े पहनने से शरीर से तेजी से पलीना बाहर निकलता है. जो ठंड के सीजन में ठंड लगने के लिए काफी बड़ा कारक होता है.

न्यूजीलैंड ने नई कोविड दवा को मंजूरी दी

केरल में कोविड-19 के खिलाफ 75 प्रतिशत टीकाकरण: स्वास्थ मंत्रालय

सर्दियों में ना करे हीटर का इस्तेमाल, होंगे ये नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -