गर्मी में वजन करने के लिए पिएं छाछ, साथ में मिलाएं ये चीज़ें
गर्मी में वजन करने के लिए पिएं छाछ, साथ में मिलाएं ये चीज़ें
Share:

वजन कम करने के लिए गर्मियों का मौसम बेहतरीन माना जाता है. आप जिम और वर्कआउट के लिए अर्ली मॉर्निंग या लेट ईवनिंग का समय भी चुन सकते हैं. वहीं इस मौसम में हम वॉटर इन्‍टेक इतना ज्‍यादा लेते हैं कि वह फैट बर्न करने में मददगार होता है. इसमें आप जितनी ज्यादा मेहनत करते हैं तो आप अपना वजन कम कर सकते हैं. इस दौरान हेल्‍दी ड्रिंक्‍स भी खूब रहती हैं. ऐसी ही एक पारंपरिक हेल्‍दी ड्रिंक है छाछ यानी लस्‍सी. पोषण से भरपूर लस्‍सी वजन कम करने में भी मददगार हो सकती है. बस जरूरत है इसमें कुछ खास चीजें एड करने की. 

केला - एक कप दही में 1-2 केले मिलाकर स्मूदी बना लें. इसे रोजाना सुबह पीने से तेजी से वजन कम होता है. जिन लोगों के सीने में जलन, अपच और पेट दर्द की परेशानी होती है, वे भी यह नुस्खा अपना सकते हैं.

काला नमक और काली मिर्च - लस्‍सी या छाछ में मिश्री, काली मिर्च और सेंधा नमक मिलाकर रोजाना पीने से एसिडिटी की समस्‍या खत्‍म हो जाती है. इस छाछ से पेट का भारीपन, भूख न लगना, अपच व पेट की जलन की शिकायत दूर हो सकती है.

अजवायन - जिन लोगों को कब्ज की शिकायत रहती है उन्हें अजवाइन वाली छाछ पीनी चाहिए. एक गिलास छाछ में 1 छोटा चम्मच अजवाइन का पाउडर मिलाकर पीएं. छाछ से पीलिया की बीमारी को कम किया जा सकता है. एक कप छाछ को दिन में 2-3 बार पीने से पीलिया का असर जल्द कम होता है.

पुदीना - जिन लोगों को अपच की समस्या होती है, उन्‍हें पुदीने वाली छाछ का सेवन करना चाहिए. छाछ यूरिन इंफेक्‍शन को कम करती है. इसके अलावा प्यास लगना और स्किन संबंधी बीमारियों में भी छाछ पीना अच्छा हो सकता है.

मसूड़ों के दर्द को दूर करेगा समुद्री नमक

शरीर की कई परेशानियों को दूर करता लेमन ग्रास, जानें अन्य फायदे

कंधे के दर्द को घरेलु नुस्खों से करें दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -