जानिए क्यो हो जाते है जीभ पर काले दाग, इन उपाय से पाए निजात

जानिए क्यो हो जाते है जीभ पर काले दाग, इन उपाय से पाए निजात

जीभ सिर्फ खाने के स्वाद के बारे में ही नहीं बताती बल्कि यह हेल्थ के बारे में भी बहुत कुछ बताती है। कई बार जब डाॅक्टर के पास चेकअप के लिए जाते है तो वह आपकी जीभ भी चेक करता है क्योंकि जीभ से आपकी हेल्थ का राज पता चलता है। वहीं आपने देखा होगा कि कई बार जीभ पर काले - काले धब्बे होने लगते है। ऐसे में यह आपकी खराब हेल्थ का ही संकेत है। इस तरह के काले धब्बे होने का मतलब है आपके शरीर में ख्ूान की पर्याप्त आपूर्ति नहीं हो रही है।  अगर आपको हो जाते है तो घबराने की जरूरत नहीं है। इसके लिए कई सारे घरेलू उपाय होते है जो आप फाॅलो कर सकते है और इन काले धब्बों से निजात पा सकते है। 

1. अनानास - अनानास सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। इसमें ब्रोमलेन एंजाइम होता है, जो जीभ के काले धब्बों को खत्म करने में मदद करता है। जीभ पर जमी डेड स्कीन को निकानलने में मदद करता है। प्रतिदिन इसका सेवन करने से आपको कुछ ही दिन ही फायदे नज़र आने लगेंगे। 

2. अदरक - यह फल अनेकों उपाय। अदरक के छोटे - छोटे टुकड़ें कर इन्हें 10 मिनिट के लिए डार्क स्पाॅट पर रखें। ऐसा प्रतिदिन करें। धीरे - धीरे आपको इसका असर दिखने लगेगा। और काले धब्बों से निजात मिल जाएगी। 

3. नीम - नीम सौ दवाओं की एक दवा। आज के वक्त में भी नीम का उपयोग बहुत किया जाता है। जीभ पर काले धब्बे होने पर नीम का पानी उबाल कर उसे गुनगुना कर उससे कुल्ला करें। जिससे आपको उन काले धब्बों से निजात मिल जाएगी। जो कभी आपके मुंह खोलने पर दिखते है। 

4. ऐलोवेरा - ऐलोवेरा को स्कीन के लिए रामबाण कहा जाता है। ऐलोवेरा का उपयोग आप इस तरह कर सकते है जो इसका जेल होता है उसे आप स्पाॅट वाली जगह पर लगा सकते है। जिससे आपको धीरे - धीरे आराम मिलने लगेगा। 

5. लोंग और दालचीनी - दालचीनी का कीचन से लेकर हेल्थ के लिए भी उपयोग किया जाता है। दो लोंग और दालचीनी की 2 स्टिक को एक साथ लेकर उसे पानी में डालकर उबाल लें। इसके बाद पानी को ठंडा कर उससे कुल्ला करें। 

बारिश के मौसम में जरूर करें इन फलों का सेवन

मलाई खाने से दूर हो जाती है मोटापे की समस्या

मच्छरों को भगाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

?