बेटी के पहले पीरियड में माँ समझाएं उन्हें ये बातें

बेटी के पहले पीरियड में माँ समझाएं उन्हें ये बातें

लड़कियों में एक समय ऐसा आता है  जब उन्हें अपने बारे में बहुत सी बातें पता चलती हैं. उम्र के साथ-साथ शरीर में भी हार्मोंस के बदलाव आने शुरू हो जाते हैं. ऐसे में हम बात कर रहे हैं लड़कियों के पहले पीरियड की  जब उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. पहले पीरियड्स होते हैं तो लड़कियां बहुत तनाव से गुजरती हैं. उनके मन में इसको लेकर तरह-तरह के सवाल आते हैं. तो ऐसे में माँ हमेशा अपनी बेटी का साथ दे और उसे इस बारे में अच्छे से समझाएं. 

* जवाब : इस विषय को लेकर बेटी के मन में अगर कोई सवाल है तो उसे गुस्सा होने की बजाए जवाब दें. इससे उन्हें जानकारी मिलेगी. 

* दोस्त बनें : इस उम्र की बेटी के साथ दोस्ती का रिश्ता रखना बेहतर होता है. इसी तरीके से आप पता लगा सकते हैं कि आखिर आपकी बेटी को इस बारे में जानकारी है भी या नहीं. 

* गलतफहमियां : बच्ची को अगर मासिक धर्म के बारे में गलत जानकारी है तो उसे सही जानकारी दें. उसे बताएं कि अपने अनुभव बताएं. 

* सीख दें : बेटी को इस बारे में बताएं कि खुद को ऐसे हालात में किस तरह से ठीक रखा जा सकता है. कई बार माँ ऐसे सवालों पर गुस्सा हो जाती है या फिर शर्म के मारे ही अपनी बेटी वो बातें नहीं बता पाती जो उसके लिए जरुरी होती है.  

गर्म पानी से नहाएंगे तो उठाने पड़ेंगे इतने नुकसान

अब है देसी घी के सेवन का मौसम, इतने है इसके फायदे

पतली कमर पाने के लिए आपको करने होंगे ये उपाय, दिखेंगी सेक्सी