Health Tips : पेट का डॉक्टर है गर्म पानी..

Jan 16 2015 04:15 AM
Health Tips : पेट का डॉक्टर है गर्म पानी..
अगर आप अपने शरीर को स्वस्थ रखना चाहते हो तो जरुरी है कि आपकी पाचन क्रिया सही हो. अगर आपके भोजन करने की प्रक्रिया गड़बड़ा गई तो इसका असर आपकी पाचन क्रिया पर पड़ता है. इसके लिए जरुरी है कि आप अनुशासन में भोजन करे. अधिक खाना, अनियमित खाना, देर रात तक जागना इन सभी चीजो से आपकी पाचन क्रिया गड़बड़ा सकती है. 

अगर आपकी पाचन क्रिया ठीक नहीं है तो फिर आप गर्म पानी पिएं, यह आपकी पाचन क्रिया को ठीक रखेगा. गर्म पानी आपकी पाचन क्रिया से जुड़ी कई परेशानियां दूर खत्म कर देता है. आइये जानते है गर्म पानी के फायदे :-  सुबह खाली पेट और रात को खाने के बाद गर्म पानी पिए, इससे शरीर के हानिकारक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. * 

गर्म पानी से कब्ज और गैस जैसी समस्याएं दूर हो जाती है, इसके अलावा भूख बढ़ाने के लिए भी गर्म पानी पीया जा सकता है. * पेट का भारीपन दूर करना हो तो एक गिलास गर्म पानी में एक नींबू का रस और काली मिर्च व नमक डालकर पिएं. * खाली पेट गर्म पानी पीने से मूत्र संबंधी शिकायत दूर हो जाती है. * अगर बुखार आए तो ठंडा पानी नहीं बल्कि गर्म पानी पीना चाहिए. * गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ता है और पसीने के माध्यम से शरीर के सारे जहरीले तत्व बाहर निकल जाते हैं. * गर्म पानी पीने से ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है.
?